मर्दों की मैरिड लाइफ कैसे होगी हैप्पी? ये 5 चीजें खाकर बढ़ सकती है ‘ताकत’

How will the married life of men be happy? Eating these 5 things can increase your strength
How will the married life of men be happy? Eating these 5 things can increase your strength
इस खबर को शेयर करें

Best Foods For Male Fertility: एक सेहतमंद यौन जीवन पुरुषों के शारीरिक और इमोशनल हेल्थ में एक अहम रोल अदा कर सकता है. सदियों से लोग अपने यौन प्रदर्शन और प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए कुछ खाद्य पदार्थों की तलाश में रहे हैं. वैज्ञानिकों ने कड़ी मेहनत के बाद कुछ ऐसी चीजें खोजी गईं और उनमें से कई खाद्य पदार्थ स्टैमिना और लिबिडो को बेहतर बनाने में काफी मदद कर सकते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि वो कौन-कौन से फूड आइटम्स हैं जिन्हें खाने से पुरुषों की ‘ताकत’ बढ़ सकती है.

मेल फर्टिलिटी बढ़ाने वाले 5 फूड्स

1. फल
कई रिसर्च में ये साबित किया गया है कि अधिक फलों का सेवन करने से इरेक्टाइल डिसफंक्शन के जोखिम को 14% तक कम किया जा सकता है. इसका कारण यह है कि कुछ फलों में हाई फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं. जामुन, अंगूर, सेब और खट्टे फल जैसे फल फ्लेवोनोइड से भरपूर होते हैं. तरबूज भी इरेक्शन में सुधार कर सकता है और आपकी कामेच्छा (Libido) को बढ़ा सकता है, क्योंकि इसमें साइट्रलाइन होता है जो शरीर में आर्जिनिन जैसे अमीनो एसिड को रिलीज करता है.

2. नट्स
बादाम, अखरोट, काजू, मूंगफली और हेजलनट्स जैसे तमाम तरह के नट्स में जिंक और आर्जिनिन की मात्रा अधिक होती है. सूखे मेवों में अखरोट खास तौर से बहुत फायदेमंद होते हैं क्योंकि ये ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. इसके अलावा, अखरोट स्पर्म क्वालिटी (Sperm Quality) में सुधार कर सकते हैं, इसलिए वे पुरुषों की प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकते हैं.

3. कॉफी
एक कप कॉफी में मौजूद कैफीन आपको बेडरूम में बेहतर फील कराने में मदद कर सकता है. लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है और यह यौन प्रदर्शन को भी खराब कर सकता है. कॉफी के बहुत ज्यादा सेवन से डिहाइड्रेशन होता है, जिससे थकान, सूखापन और अन्य समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए एक दिन में एक से तीन कप से ज्यादा कॉफी का सेवन न करें.

4. डार्क चॉकलेट
आप शायद जानते ही होंगे कि डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ यह दिल की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. लेकिन साथ ही यह आपको बेड पर भी अच्छा परफॉर्मेंस देने में मदद कर सकता है. इसमें मौजूद फ्लेवनॉल्स रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो बदले में पुरुषों को इरेक्टाइल डिसफंक्शन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसके लिए कम से कम 60 फीसदी कोकोआ से बनी डार्क चॉकलेट खाएं.

5. मीट
मांस एक हाई अमीनो एसिड प्रोफाइल वाला प्रोटीन युक्त भोजन है. ज्यादातर मांस में जिंक, कार्निटाइन और आर्जिनिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो रक्त प्रवाह में सुधार करते हैं. कई अलग-अलग रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि ये इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (Erectile Dysfunction) से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है.