मैंने सुना है वे… संसद में राहुल गांधी पर मोदी ने आखिर क्यों किया यह इशारा?

I have heard that... Why did Modi make this gesture at Rahul Gandhi in Parliament?
I have heard that... Why did Modi make this gesture at Rahul Gandhi in Parliament?
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: राज्यसभा की 56 सीटों पर चुनाव का ऐलान हो गया है और इसी महीने चुनाव है। इन चुनावों के बाद लोकसभा के भी चुनाव होने वाले हैं। इन सबके बीच यह चर्चा जारी है कि किस दल से कौन नेता पहले राज्यसभा जाएंगे। ऐसे में यह भी तय हो जाएगा वह नेता अगला लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। इस चर्चा के बीच सोमवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में अपने भाषण के दौरान कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि विपक्ष के कई लोग चुनाव लड़ने की हिम्मत खो चुके हैं। मैंने सुना है कि कई लोग इस बार भी सीट बदलने की सोच रहे हैं। सुना है कि अब लोकसभा की बजाय राज्यसभा जाना चाहते हैं। पीएम मोदी ने नाम न लेते हुए राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि एक ही प्रोडक्ट को बार-बार लॉन्च करने के चक्कर में कांग्रेस की दुकान में ताला लगाने की नौबत आ गई है। इस चर्चा के बीच यह भी खबर सामने आ रही है कि केरल में राहुल गांधी की वायनाड सीट सीपीआई के खाते में जा सकती है। वायनाड उन चार सीटों में से एक है जो सीपीआई को एलडीएफ के भीतर सीट-बंटवारे समझौते के हिस्से के रूप में मिली है।

CPI के खाते में वायनाड, अब आगे क्या
केरल राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन एलडीएफ ने सीपीआई के लिए चुनी चार सीटों में वायनाड को भी शामिल किया है। रविवार को हैदराबाद में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक संपन्न होने के बाद सीपीआई महासचिव डी राजा ने कहा कि कांग्रेस को वायनाड छोड़ने के लिए कहने पर कोई चर्चा नहीं हुई। लेकिन उन्होंने इस संभावना से भी इनकार नहीं किया। राहुल गांधी 2019 में यूपी की अमेठी सीट से चुनाव हार गए थे तो वहीं उन्होंने केरल की वायनाड सीट पर सीपीआई उम्मीदवार को 4 लाख से अधिक वोटों से हराया। कांग्रेस ने 2009 और 2014 में भी यह सीट जीती थी, दोनों बार सीपीआई उपविजेता रही थी।

विपक्ष ने जो संकल्प लिया है उसकी सराहना करता हूं, उनके भाषण से यह संकल्प पक्का हो गया है कि उन्हें लंबे समय तक वहीं रहना है। विपक्ष में से बहुत लोग चुनाव लड़ने का हौसला खो चुके हैं, कुछ ने पिछली बार सीट बदली थी और इस बार भी बदलने के प्रयास में हैं।

राहुल गांधी की सीट से कौन होगा उम्मीदवार
अगर राहुल गांधी कहीं और जाना चाहते हैं तो राजा की पत्नी एनी, जो सीपीआई की राष्ट्रीय महिला समाख्या महासचिव हैं, को वायनाड में पार्टी का उम्मीदवार बनाया जा सकता है। कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत के लिए गठित तीन सदस्यीय समिति में राजा और राष्ट्रीय सचिव के नारायण और रामकृष्ण पांडा शामिल हैं। पार्टी सूत्रों का कहना है कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की केरल इकाई पहले कांग्रेस की राज्य इकाई के साथ बातचीत करेगी। तीन सदस्यीय समिति तब एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और दिल्ली के अन्य लोगों से वायनाड लोकसभा सीट हमारे लिए छोड़ने की संभावना पर विचार करने के लिए कह सकती है।

क्या यूपी से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी
पिछला चुनाव हार जाने के बाद क्या इस बार यूपी से राहुल गांधी दोबारा चुनाव लड़ेंगे या नहीं इसको लेकर अभी कई सवाल हैं। दिसंबर के महीने में पार्टी के भीतर यूपी को लेकर बैठक हुई। इस बैठक के बाद यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय से जब राहुल गांधी के यूपी से चुनाव लड़ने से जुड़ा सवाल पूछा गया तब उन्होंने कहा कि वो उनका घर है। अजय राय को जब प्रदेश कांग्रेस की कमान मिली थी तब उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा था कि वह अमेठी से ही चुनाव लड़ेंगे। फिलहाल यूपी में अभी सपा और कांग्रेस के बीच ही बात नहीं बनी है। यूपी और केरल इन दो राज्यों में चुनाव लड़ने की चर्चा के बीच दिल्ली में अलग ही चर्चा शुरू है।

रायबरेली सीट से कौन लड़ेगा चुनाव
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार एक न्यूज चैनल के कार्यक्रम मे कहा कि अमेठी क्या रायबरेली में भी भूकंप आने वाला है। जो अमेठी में सीट बदल रहे थे अब रायबरेली में भी सीट बदलाव की अटकलें शुरू हैं। प्रियंका गांधी के अमेठी से चुनाव लड़ने के सवाल पर स्मृति ईरानी ने कहा कि हिम्मत नहीं। डर का माहौल है और अब तेलंगाना से भी निमंत्रण आ रहा है। वहीं तेलंगाना के मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी ने सोमवार को कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी से आगामी लोकसभा चुनाव में राज्य से चुनाव लड़ने का आग्रह किया। रेड्डी ने दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात की और उन्हें बताया कि तेलंगाना कांग्रेस इकाई ने एक प्रस्ताव पारित कर उनसे राज्य से चुनाव लड़ने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि राज्य से चुनाव लड़ने का अनुरोध इसलिए किया जा रहा है क्योंकि लोग उन्हें ‘मां’ के रूप में देखते हैं जिन्होंने तेलंगाना को राज्य का दर्जा दिया।