अगर शरीर में दिखें ये लक्षण तो जल्द से जल्द डॉक्टर से कराएं अपने लीवर की जांच

इस खबर को शेयर करें

दिल्‍ली: खाने को ठीक से पाचने से लेकर शरीर को संतुलित रखने तक लीवर कई काम करता है. अगर लीवर में कोई समस्या हो तो उसका असर शरीर में भी दिखाई देता है. हालांकि, लीवर की समस्या के लक्षणों का जल्द पता लगाया जा सकता है, लेकिन कुछ लोग इन लक्षणों को बिना समझे नजरअंदाज करते हैं. बता दें कि ऐसा करना गलत है और इस पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. ऐसा करने से लीवर ट्रांसप्लांट जैसी सर्जरी से बचा जा सकता है. आइए देखते हैं कि वो कौन से संकेत हैं जो बताते हैं कि आपका लीवर ठीक से काम नहीं कर रहा है.

पीलिया सबसे बड़ा लक्षण
पीलिया एक स्पष्ट संकेत है कि आपका लीवर ठीक से काम नहीं कर रहा है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पीलिया में स्किन का रंग और आंखों का सफेद भाग पीला हो जाता है. साथ ही पेशाब का रंग भी पीला होता है. बता दें कि पीलिया तब होता है जब लीवर रेड ब्‍लड वेसल्स को ठीक से मैनेज करने में असमर्थ होता है.

त्वचा की खुजली
लीवर खराब होने की समस्या के कारण स्किन के नीचे पित्त नमक (बाइल सॉल्‍ट) जमा होने लगता है. इससे स्किन की लेयर जम जाती है और शरीर में खुजली होने लगती है. बता दें कि त्वचा संबंधी समस्याएं भी लीवर से जुड़ी होती हैं.

एनोरेक्सिया
अगर आपको भूख कम लगती है तो थोड़ा अलर्ट हो जाएं क्योंकि लीवर एक तरह के पित्त (बाइल) का निर्माण करता है और पित्त भोजन को पचाने में मदद करती है. जब लीवर ठीक से काम नहीं करता है तो उसका पूरा काम बिगड़ जाता है और ये एनोरेक्सिया का कारण बनती है.

खून बह रहा है
अगर आपको ब्लीडिंग हो रही है तो आपको अलर्ट रहने की जरूरत है. यदि आप किसी भी तरह से घायल हैं और उन घावों को ठीक होने में बहुत अधिक समय लग रहा है, तो ऐसे में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

एकाग्रता की कमी
पांचवां लक्षण ये है कि आप में एकाग्रता नहीं है. बता दें कि जब लीवर ब्‍लड में विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करने में असमर्थ होता है, तो ये शरीर में अन्य कार्यों को ब्‍लॉक करना शुरू कर देता है. इसलिए इसे भी एक महत्वपूर्ण लक्षण माना जाता है.