Whatsapp पर आए ये मैसेज, तो फौरन कर दें डिलीट, रिप्लाई करने की गलती की तो पछताएंगे

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्लीः व्हाट्सएप (WhatsApp) विश्व में सबसे ज्यादा इस्तेमाल यूज किए जाने वाला मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप है. इसकी सबसे ज्यादा डिमांड है होती है. हर कोई अपने जरूरी काम व्हाट्सएप के जरिए करता है. चाहे वह पर्सनल हो या फिर प्रोफेशनल. हमारी लगभग हर जरूरी जानकारी व्हाट्सएप में मौजूद रहती है.इसी वजह से साइबर लूटेरों को व्हाट्सएप के जरिए ठगी का अच्छा विकल्प भी मिल गया है. व्हाट्सएप के नाम पर आए दिन फ्रॉड होते रहते हैं. अब इसके नाम पर किए जा रहे एक और बड़ी ठगी के बारे में पता चला है.

व्हाट्सएप के जरिए होने वाले फ्रॉड सबसे ज्यादा
दरअसल, लोगों को ठगने के लिए साइबर क्रिमिनल्स ने एक नया तरीका ढूंढ निकाला है. ये ठग लोगों को व्हाट्सएप सपोर्ट के नाम से मैसेज करते हैं. ऐसे में लोगों को लगता है कि कंपनी ने खुद उनसे संपर्क किया है और वो अपनी डिटेल्स दे देते हैं. साइबर ठग व्हाट्सएप सपोर्ट के नाम पर लोगों को गुमराह कर रहे हैं. वो जिस तरह का मैसेज भेज रहे हैं, उसमें एक वेब लिंक होती है. इस लिंक पर क्लिक करते ही एक फॉर्म खुलता है, जिसमें यूजर्स से उनकी व्यक्तिगत जानकारी मांगी जा रही है.

साइबर ठग यूज कर रहे वेरिफाईड अकाउंट
ये शातिर साइबर इस काम के लिए ठग वेरिफाईड अकाउंट का यूज कर रहे हैं. दरअसल, इन ठगों के द्वारा व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट का प्रयोग कर रहे हैं. ऐसे में व्हाट्सएप के पास इन पर शक करने की कोई गुंजाइश ही नहीं बचती और इसलिए व्हाट्सएप ने इन्हें वेरिफाई कर दिया है. ऐसे में लोगों को जब व्हाट्सएप सपोर्ट के नाम पर मैसेज आ रहे हैं, तो उन्हें अकाउंट वेरिफाईड नजर आ रहा है. इससे लोगों को यह भ्रम होता है कि व्हाट्सएप ने वाकई उन्हें संदेश भेजा है.

व्हाट्सएप नहीं मांगता निजी जानकारी
हकीकत यह है कि व्हाट्सएप कभी अपने किसी यूजर को मैसेज नहीं करता और कभी किसी फीचर से जुड़ा कोई संदेश भेजता भी है, तो किसी की व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगता. ऐसे में बेहतर यही है कि आप इस तरह के किसी भी मैसेज को फौरन डिलीट कर दें. इसके अलावा आप अपने जानने वालों को भी इस बारे में जरूर बताएं.