IMD Alert: गुजरात समेत इन राज्यों में बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी…दिल्ली-NCR में बढ़ेगी ठिठुरन, जानिए मौसम

IMD Alert: Rain in these states including Gujarat, snowfall on mountains...chill will increase in Delhi-NCR, know the weather
IMD Alert: Rain in these states including Gujarat, snowfall on mountains...chill will increase in Delhi-NCR, know the weather
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: दिसंबर की दस्तक के साथ ही पूरे उत्तर भारत में ठंड बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में आज, 27 नवंबर को तेज बारिश होने की पूर्वानुमान है. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी मौसम करवट लेगा. IMD ने दिल्ली में सोमवार को बूंदाबांदी और हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई है. इसके साथ ही अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, इस समय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पश्चिमी हिमालय के ऊपर एक्टिव है. आज यानी 27 नवंबर को गुजरात के अमरेली, भावनगर, सूरत, तापी, डांग, वलसाड, नवसारी में बारिश का पूर्वानुमान है.पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और छिटपुट बर्फबारी भी देखने को मिल सकती है.

कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम, यहां जानिए अपडेट

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात में अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने की आशंका जताई है. इन राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड में भी बारिश होने की संभावना है.

बता दें कि महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु के कई शहरों में बीती रात भी बारिश हुई है. जिसकी वजह से इन राज्यों में ठंड बढ़ गई है. IMD ने इस हफ्ते के अंत तक देश भर में ठंड बढ़ने की संभावना जताई है. वहीं, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में दिसंबर में ठंड अपना तेवर दिखा सकती है.

आज यानी 27 नवंबर की बात करें तो दिल्ली में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. जबकि दिसंबर की शुरुआत में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट देखने को मिलेगी. इस दौरान हल्के से मध्यम कोहरा भी छाए रहने का पूर्वानुमान है.

पहाड़ों की बर्फ बढ़ाएगी दिल्ली की ठिठुरन!
मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से सोमवार को दिल्ली में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. वहीं, पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी के चलते देश की राजधानी में भी ठंडी हवाएं चलेंगी, जिससे यहां का तापमान कम हो जाएगा. IMD के अनुमान के मुताबिक, दिल्ली में तीन से चार डिग्री तर पारा गिर सकता है.

दक्षिण भारत में हो रही बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, आज तमिलनाडु के कांचीपुरम, रानीपेट और तिरुवल्लूर जिलों में बारिश का अलर्ट है. बता दें दक्षिण भारत के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने गुजरात के तटीय इलाकों में 50 किलोमीटर की रफ़्तार से हवाए चलने और बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. गुजरात के सूरत, नवसरी, वलसाड, दाहोद, गिरसोमनाथ, जूनागढ़, महीसागर, भावनगर, जामनगर, तापी, डांग समेत ज़िलों में बारिश होगी.