एमपी में मतदाताओं के लिए जरूरी खबर, वोटर लिस्ट में आज से जुड़ेंगे नाम, करवा लें सभी अपडेट

Important news for voters, names will be added to the voter list from today, get all the updates done
Important news for voters, names will be added to the voter list from today, get all the updates done
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: एमपी में इस साल होने वाले चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं. इस कड़ी में आज से प्रदेश में आज से मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य शुरू हो रहा है. इसके तहत मतदाता सूची में नए नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए विशेष अभियान चलेगा. आयोग की ओर से 31 अगस्त तक अभियान चलाया जाएगा. इसके अलावा विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान हो इसके लिए आज से जागरूकता अभियान की शुरुआत भी हो रही है.

31 अगस्त तक कर सकते हैं अप्लाई: मतदाता अपने वोटर आईडी कार्ड में नाम संशोधन, मतदाता सूची में नया नाम जुड़वाने, वोटर लिस्ट में संशोधन, मृत मतदाता और दोहरी प्रविष्टि वाले मतदाताओं के नाम हटाने के लिए आज यानी 2 अगस्त से 31 अगस्त तक अप्लाई कर सकते हैं. सभी मतदान केंद्रों पर BLO उपस्थित रहेंगे. इस अभियान के तहत शनिवार और रविवार को लोगों का नाम जोड़ने और हटाने के लिए विशेष शिविर भी लगेंगे. 31 अगस्त तक आवेदन आने के बाद 22 सितंबर तक आवेदनों का निराकरण किया जाएगा. 4 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा.

निर्वाचन आयोग का अभियान
सभी विधानसभा में ज्यादा से ज्यादा वोटर्स मतदान के लिए आगे आएं इसके लिए निर्वाचन आयोग भी तैयारियों में जुट गया है. आयोग की ओर से जागरूकता अभियान शुरू किया जा रहा है. भोपाल सहित हर जिले में ‘राइड फॉर डेमोक्रेसी’ और ‘वॉक फॉर डेमोक्रेसी’ का आयोजन किया जाएगा. इसमें साइकिल रैली और 2 किमी की वॉक होगी. लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने अनुपम राजन ने मोर्चा संभाला है.

जागरूकता रथ रवाना
वोटर्स को जागरूक करने के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से अलग-अलग तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. इसमें जागरूकता रथ भी शामिल है. रथ के जरिए मतदाताओं को मतदान में भाग लेने की अपील की जाएगी. साथ ही सूची में नाम जुड़वाने और संशोधन करने के होने वाले शिविरों की जानकारी भी दी जाएगी.