वक्त रहते सुधार लें सुबह की ये बुरी आदतें, हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया ‘खतरे की घंटी’

Improve these bad habits in the morning, health expert told 'danger bell'
Improve these bad habits in the morning, health expert told 'danger bell'
इस खबर को शेयर करें

Bad Morning Habits: एक बेहतर लाइफस्टाइल आपको सेहतमंद जिंदगी देती है. अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट और रेगुलर रूटीन को मेंटेन करें. वक्त पर उठना वक्त पर खाना खाना, वक्त पर अपना काम करना और सही वक्त पर सो जाना. ये कुछ आसान से टाइम टेबल हैं जो आपको फिट रखने में मदद करते हैं. अधिकतर लोग कोशिश करते हैं कि वो खुद को फिट रखें. इसके लिए अपने रूटीन को मेंटेन करने के लिए अलार्म सेट करते हैं. आपको बता दें कि रोज सुबह आपको उठाने वाले अलार्म को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कुछ जरूरी बातें बताइए हैं. इसके साथ ही अपने मॉर्निंग रूटीन से तीन बुरी आदतों को बाहर निकाल देने से आपको फायदा होता है. सुबह की कुछ हैबिट्स को हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बुरी आदतों की लिस्ट में शामिल किया है जिसे जल्दी से जल्दी छोड़ देना चाहिए.

कौन सी हैं वो बुरी आदतें?…

1. सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन कुछ लोग उठने के लिए हैवी साउंड वाले अलार्म का इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट्स अलार्म को अच्छा नहीं मानते हैं क्योंकि अचानक बजने वाले अलार्म का साउंड सिंपथेटिक नर्वस सिस्टम को एक्टिव करता है. इसकी वजह से शरीर में ऐसे हार्मोन बढ़ने लगते हैं जो तनाव के लिए जिम्मेदार होते हैं. आपको बता दें कि अलार्म के हैवी साउंड को दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं माना गया है.

2. कुछ लोगों की बहुत बुरी आदत होती है कि सुबह उठते ही वो फोन में आंखें गड़ाए बिस्तर पर पड़े रहते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स ने इस आदत को सेहत के लिए खतरा बताया है. सुबह-सवेरे फोन की स्क्रीन का इस्तेमाल करने से आंखों की रोशनी पर बुरा असर पड़ता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सुबह उठने के बाद सबसे पहले हमें आसमान को देखना चाहिए इससे आंखों की सेहत अच्छी होती है.

3. सुबह आप किस तरीके से बिस्तर से उठते हैं? यह भी आपके हेल्थ को बहुत ज्यादा प्रभावित करता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि सुबह बिस्तर से उठते हुए एक ओर करवट लेकर उठना ठीक रहता है क्योंकि सीधे उठने से रीढ़ की हड्डी पर असर पड़ता है. इससे पीठ की दिक्कत होने लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)