पहले चरण में यूपी की 8 सीटों पर 60.25 फीसद वोटिंग, जानें- कहां कितना हुआ मतदान?

In the first phase, 60.25 percent voting took place on 8 seats of UP, know where and how much voting took place?
In the first phase, 60.25 percent voting took place on 8 seats of UP, know where and how much voting took place?
इस खबर को शेयर करें

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को पहले चरण का मतदान संपन्न हो गया है. इस चरण में यूपी की रामपुर, मुरादाबाद, नगीना, पीलीभीत, सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर और बिजनौर सीट के मतदाताओं ने वोट डाले. भीषण गर्मी के बावजूद लोग घर से बाहर निकले और मताधिकार का प्रयोग किया. हालांकि पहले के मुकाबले इस बार वोटिंग औसतन कम देखने को मिली है.

चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक़ यूपी की आठ लोकसभा सीटों पर कुल 60.25 फीसद वोट पड़ा. इनमें सबसे कम वोटिंग रामपुर सीट पर देखने को मिली. रामपुर लोकसभा सीट पर कुल 54.77 फ़ीसद ही वोटिंग हुई. वहीं सहारनपुर में सबसे ज़्यादा लोग बाहर निकल कर आए. यहां कुल 65.95 फीसद मतदान रहा.

आंकड़ों के मुताबिक कैराना लोकसभा सीट पर 61.17 फ़ीसद, मुजफ्फरनगर सीट पर 59.29 फीसद, बिजनौर में 58.21 फ़ीसद, नगीना लोकसभा सीट पर 59.54 फ़ीसद, मुरादाबाद लोकसभा सीट पर 60.60, रामपुर लोकसभा सीट पर 54.77 प्रतिशत, पीलीभीत में 61.91 प्रतिशत और सहारनपुर में 65.95 फ़ीसद वोटिंग हुई.

वोटिंग को लेकर सहारनपुर के जिला मजिस्ट्रेट दिनेश चंद्र सिंह ने कहा, “आंधी, तूफान और बारिश के कारण हमारा मतदान प्रभावित हुआ है. सहारनपुर संसदीय क्षेत्र में 66.65% मतदान हुआ है. ये वर्षा ऋतु के कारण प्रभावित हुआ है लेकिन पूरे जनपद में मतदान शांतिपूर्वक और निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप हुआ है. मैं इस पूरी निर्वाचन प्रक्रिया में जुड़े लोगों का धन्यवाद करता हूं.

वहीं मुरादाबाद के DM मानवेंद्र सिंह ने कहा, “लोगों ने सामान्य तरीके से भाग लिया है और शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ है. मौसम बहुत खराब था. गर्मी भी काफी थी. इसके बावजूद भी मतदान करने के लिए काफी लंबी-लंबी कतारें लगी हुई थीं. ऐसे में हमारे प्रयास काफी सार्थक रहे हैं.

यूपी में हुई कम वोटिंग को लेकर कई तरह के क़यास भी लगाए जा रहे हैं. लोगों में इस बार वोटिंग को लेकर पहले की तरह उत्साह देखने को नहीं मिला. 2019 के लोकसभा चुनाव में इन आठ सीटों में से चार सीटों पर भाजपा, तीन सीटों पर बसपा और एक सीट पर सपा का क़ब्ज़ा था. लेकिन इस बार रालोद के एनडीए में शामिल होने के बाद इस क्षेत्र में समीकरण काफ़ी हद तक बदले हुए नजर आ रहे हैं.