इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए भारत ने किया कमाल, दुनिया रह गई चकित

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: दूरसंचार मंत्री (Telecom Minister) अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने कहा कि देश के एक लाख 2-G टॉवरों को 4-G में बदला जाएगा। यह काम अगले साल अंत तक पूरा हो सकेगा। साथ ही इसमें भारतीय तकनीक (Indian Technique) का उपयोग होगा। इसके चलते इंटरनेट की स्पीड काफी हद तक बढ़ जाएगी। वहीं उन्होंने 5-जी स्पेक्ट्रम की नीलामी जून से शुरू होने की उम्मीद जताई।

वैष्णव ने यह बातें गुरुवार को संचार भवन में पत्रकारों से बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि देश में 5-G की राह आसान बनाने के लिए नरेन्द्र मोदी सरकार (Narendra Government) तेजी से काम कर रही है। इससे पहले भारतीय तकनीक से देश के एक लाख 2-G टावर्स को 4-G में बदला जाएगा। उन्होंने कहा कि यह काम तीन चरणों में अगले साल के अंत तक पूरा होगा। इसके पूरा होने से जहां इंटरनेट की स्पीड बढ़ेगी, वहीं यह 5-G सेवा शुरू करने के लिए आधार बनेगा।

ट्राई की आई सिफारिश मंत्री वैष्णव ने कहा कि दूरसंचार नियामक (ट्राइ) ने 5 जी सेवाओं को लागू करने के लिए पूरी तैयारी कर रही है। इसके लिए ट्राई ने 30 साल के लिए आवंटित होने वाले रेडियो वेव्स के लिए कई बैंडों में बेस प्राइस पर 7.5 लाख करोड़ रुपए से अधिक का मेगा ऑक्शन प्लान तैयार किया है। इसके लिए टाइमलाइन तय किया गया, सरकार उसके मुताबिक चल रही है। जून में इसके लिए नीलामी प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। उन्होंने कहा कि स्पेक्ट्रम मूल्य निर्धारण के संबंध में उद्योग की चिंताओं को हल करने की प्रक्रिया जारी है।