भारत की सबसे छोटी 9 साल की Weightlifter ने उठाया अपने बॉडी से 3 गुना ज्यादा वजन

India's youngest 9 year old weightlifter lifted 3 times more weight than her body
India's youngest 9 year old weightlifter lifted 3 times more weight than her body
इस खबर को शेयर करें

Arshia Goswami Youngest Weightlifter In India: जिस उम्र में बच्‍चे खेलते-कूदते और टॉफी-चॉकलेट के लिए लड़ते रहते हैं, उस उम्र में 9 साल की एक बच्ची अपने हुनर की बदौलत इंटरनेट सेंसेशन बन गई है. आज हम आपको जिस बच्ची के बारे में बताने जा रहे हैं, वो दरअसल देश की सबसे युवा वेटल‍िफ्टर है, जो महज 9 साल की उम्र में अपने शरीर के वजन से तीन गुना वजन उठा लेती है. हम बात कर रहे हैं हरियाणा के पंचकुला की अर्शिया गोस्वामी की, जो अपने शानदार वेटलिफ्टिंग स्किल्स से छा गई हैं, जिन्हें देखकर लोग उन्‍हें अगली मीराबाई चानू (mirabai chanu) तक करार देने लगे हैं.

9 साल की उम्र में 60 किलो वजन उठाकर अर्शिया गोस्वामी सबको चक‍ित कर रही हैं. 2021 में 6 साल की उम्र में उन्होंने 45 किलो वजन उठाकर सबसे कम उम्र में डेडलिफ्ट करने का रिकॉर्ड बनाया था. उनकी इस उपलब्धि को इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है. बता दें कि, ओलंपिक पदक की इच्छुक इस खिलाड़ी को ताइक्वांडो और पावरलिफ्टिंग का शौक है.

एक दिन पूरे भारत को आप पर गर्व होगा
वीडियो में देखा जा सकता है कि, कैसे 60 किलो डेडलिफ्ट को एक बार में उठाकर अर्शिया नीचे रखने से पहले काफी देर तक उसे हवा में उठाए रखती हैं. अर्शिया के मुताबिक, वह ओलंपिक पदक विजेता मीराबाई चानू से प्रेरणा लेती हैं. उनका कहना है कि, उन्हें वेटलिफ्टिंग बेहद पसंद है और वे इसका भरपूर आनंद लेती हूं. अर्शिया कहती हैं कि, आज मैं देश की सबसे कम उम्र की वेटलिफ्टर हूं. कल जब मैं बड़ी हो जाऊंगी तो मैं भी भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतना चाहती हूं.