उत्तराखंड में 20 हजार युवाओं को रोजगार से लेकर बनेगा कॉरिडोर, सीएम धामी का प्लान

Industrial corridor will be built in Uttarakhand with employment to 20 thousand youth, CM Dhami told the plan
Industrial corridor will be built in Uttarakhand with employment to 20 thousand youth, CM Dhami told the plan
इस खबर को शेयर करें

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड में बड़ा औद्योगिक कॉरिडोर बनेगा। एक हजार एकड़ में यूएसनगर के किच्छा में बनने वाले इस कॉरिडोर से प्रत्यक्ष रूप से 20 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मंगलवार को केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आयोजित राष्ट्रीय औद्योगिक कॉरिडोर विकास और कार्यान्वयन ट्रस्ट की शीर्ष मॉनिटरिंग अथॉरिटी की बैठक में वर्चुअली शामिल हुए।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर प्रोजेक्ट के तहत उत्तराखंड के किच्छा में भी लगभग 1000 एकड़ पर औद्योगिक कॉरिडोर का निर्माण प्रस्तावित है। उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि इससे राज्य में 7500 करोड़ का निवेश आने के साथ ही तकरीबन 20 हजार नौकरियों के अवसर पैदा होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार इस प्रोजेक्ट को आर्थिक केन्द्र बनाते हुए लगभग 3000 एकड़ पर ग्रीन फील्ड सिटी बनाने की परियोजना पर भी काम कर रही है। इस क्षेत्र में एम्स का सेटेलाइट सेंटर, किच्छा डिग्री कॉलेज एवं बस अड्डा के कार्य कराए जा रहे हैं। पंतनगर एयरपोर्ट को भी इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की योजना पर काम चल रहा है। पूर्वोत्तर के राज्यों की भांति मांगा आर्थिक प्रोत्साहन : बैठक के दौरान मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखकर राज्य को औद्योगिक प्रोत्साहन दिए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य की भौगोलिक परिस्थितियां लगभग उत्तर पूर्वी राज्यों की भांति हैं। ऐसे में उन्होंने राज्य को इसी तर्ज पर औद्योगिक प्रोत्साहन दिए जाने का अनुरोध किया।

केंद्र सरकार जल्द जारी करे 410 करोड़ रुपये
मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि राज्य सरकार इस परियोजना के लिए स्पेशल पर्पज व्हीकल का गठन कर चुकी है। इसके तहत पर्यावरणीय अनुमति, शेयर होल्डर एग्रीमेंट व स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट, ग्राउण्ड वाटर अनुमति दी जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार से एसपीवी में 410 करोड़ मिलने के बाद अवस्थापना विकास के कार्य पूरे किए जाएंगे।