बिहार में फिर आई दारोगा की भर्ती, इतनी सीटों पर होगी बहाली, जानें पूरी डिटेल्स

Inspector recruitment again in Bihar, recruitment will be done on so many seats, know complete details
Inspector recruitment again in Bihar, recruitment will be done on so many seats, know complete details
इस खबर को शेयर करें

पटना: आज कल बिहार में सरकारी नौकरियों की बहार है. यह कहना गलत नहीं होगा. बीपीएससी द्वारा शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के सफल आयोजन के बाद अब द्वितीय चरण की बहाली की तैयारी की जा रही है. वहीं, कई साल बाद बीएसएससी द्वारा आयोजित होने वाले द्वितीय इंटर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए भी आवदेन मांगे जा रहे हैं. बिहार पुलिस में भी सिपाही और दारोगा की बहाली चल रही है. ऐसे में बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की तरफ से मद्य निषेध, उत्पाद और निबंधन विभाग में ‘अवर निरीक्षक मद्य निषेध’ और बिहार सरकार के निगरानी विभाग में ‘पुलिस अवर निरीक्षक’ के पदों पर भर्ती हेतु विज्ञापन जारी किया गया है.

इतने पदों पर होगी बहाली
मद्य निषेध, उत्पाद और निबंधन विभाग में अवर निरीक्षक मद्य निषेध के 63 पदों और बिहार सरकार के निगरानी विभाग में “पुलिस अवर निरीक्षक” के 01 पद पर आवेदन मांगे गए हैं. इसके लिए ऑनलाईन आवेदन प्रारंभ की तिथि 04 नवंबर 2023 है तो वहीं, आवेदन की अंतिम तारीख 04 दिसम्बर 2023 है. शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. इच्छुक भारतीय पुरूष और महिला अभ्यर्थी उपरोक्त रिक्तियों के विरूद्ध बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की वेबसाइट www.bpssc.bih.nic.in पर Prohibition tab के अंतर्गत उपलब्ध विज्ञापन और प्रक्रिया के अनुसार ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं.

यह होगी चयन प्रक्रिया
चयन हेतू दो चरणों में लिखित परीक्षा (प्रारंभिक एवं मुख्य) और शारीरिक योग्यता परीक्षा आयोजित की जायेगी. दोनों पदों के लिए संयुक्त और एक समान परीक्षा होगी.

प्रथम चरणः- प्रारम्भिक लिखित परीक्षा में 200 अंकों का एक पत्र होगा जिसमें प्रश्नों की कुल संख्या 100 होगी और परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी. इसमें 30 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए असफल घोषित किये जायेंगे.

द्वितीय चरणः– प्रारम्भिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान किया जायेगा. मुख्य परीक्षा में दो पत्र होंगे. प्रथम पत्र 200 अंको का सामान्य हिन्दी का 2 (दो) घंटे का होगा जिसमें 100 प्रश्न होंगे और न्यूनतम अहर्ताक 30 प्रतिशत होगा. सामान्य हिन्दी पत्र का प्राप्तांक मेधा निर्धारण में नहीं जोड़ा जायेगा. द्वितीय पत्र सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित और मानसिक योग्यता जांच से सम्बन्धित होगी. द्वितीय पत्र का पूर्णाक 200 होगा जिसमें प्रश्नों की कुल संख्या 100 होगी और परीक्षा की अवधि 02 घंटे की होगी. आपको बता दें कि दोनों चरणों की लिखित परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक काटा जायेगा. साथ ही नियुक्ति हेतु चयन के लिए अंतिम मेधा सूची मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर तैयार की जायेगी.

तृतीय चरण : मुख्य लिखित परीक्षा के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन कोटिवार मेधा क्रमानुसार शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए किया जायेगा. अभ्यर्थियों को शारीरिक योग्यता परीक्षा में मात्र उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा.