सेविंग्स अकाउंट पर मिलेगा FD जितना ब्याज, बस बैंक जाकर करना होगा ये काम

Interest as much as FD will be available on savings account, just have to go to the bank and do this work
Interest as much as FD will be available on savings account, just have to go to the bank and do this work
इस खबर को शेयर करें

Savings Account Vs FD Interest: अकसर लोग अपनी जमा-पूंजी बैंक के सेविंग्स अकाउंट में रखते हैं. हर तिमाही में रकम के हिसाब से ब्याज मिलता रहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बैंक एक ऐसी सुविधा भी देता है, जिससे आप ज्यादा ब्याज हासिल कर सकते हैं. बहुत कम लोग ही इस सुविधा के बारे में जानते हैं. इस सर्विस को कहते हैं Auto Sweep Facility. आइए इसके बारे में जानते हैं.

क्या है ये सर्विस और कैसे करती है काम?
बैंक करंट या सेविंग्स अकाउंट पर ग्राहकों को यह सुविधा देते हैं. इसे बैंक जाकर आपको इनेबल कराना होता है. इसके जरिए सेविंग्स अकाउंट की सरप्लस राशि पर ज्यादा ब्याज मिलता है. इस ऑटोमेटेड फीचर के जरिए आपका करंट या सेविंग्स अकाउंट FD से लिंक हो जाता है. अगर सेविंग्स अकाउंट में सरप्लस राशि है तो वह एफडी अकाउंट में चली जाएगी. इसके लिए बैंक जाकर आपको एक लिमिट तय करनी होगी. इस सर्विस को इनेबल करते समय यह बताना होगा कि अकाउंट में कितनी राशि के बाद बाकी रकम एफडी अकाउंट में ट्रांसफर की जाए.

जब भी बैंक खाते में लिमिट से ज्यादा पैसा होगा, तो वह सरप्लस राशि एफडी खाते में चली जाएगी, जिस पर आपको ब्याज मिलेगा. अगर सेविंग्स अकाउंट में राशि लिमिट से नीचे आ जाती है तो एफडी खाते से उतनी रकम बैंक अकाउंट में आ जाएगी. इसको रिवर्स स्वीप कहा जाता है. इस सुविधा में बैंक खाते में आपकी ओर से तय की गई फंड की लिमिट मेंटेन होती रहती है और सरप्लस अमाउंट एफडी से ब्याज देता रहता है.

और क्या मिलेंगे फायदे
इस सुविधा से यह फायदा होता है कि आपको एक बार परमिशन देनी होती है. इसके बाद बैंक खाता खुद-ब-खुद बाकी चीजें संभालता रहता है. जो नॉर्मल एफडी अकाउंट होते हैं, उसमें अगर आपको सरप्लस राशि जमा करानी हो तो हर बार रिक्वेस्ट रेज़ करनी पड़ती है. जरूरी भी नहीं कि आप हर बार फंड जमा कर भी लें. इसलिए इस सुविधा के जरिए आपको लाभ मिलेगा.