Investment Tips: अमीर बनने के लिए इन 5 चीजों में करें न‍िवेश, कम समय में मिलेगा बंपर र‍िटर्न

Investment Tips: Invest in these 5 things to become rich, you will get bumper returns in less time
Investment Tips: Invest in these 5 things to become rich, you will get bumper returns in less time
इस खबर को शेयर करें

High Return Schemes: अगर आप भी अलग-अलग जगह न‍िवेश करके कम समय में बेहतर र‍िटर्न चाहते हैं तो ये खबर आपके ल‍िए ही है. आज हम आपको न‍िवेश के उन व‍िकल्‍पों के बारे में बताएंगे, जहां से आपको बेहतर रिटर्न के साथ टैक्स में भी छूट मिलेगी.

एसबीआई म्‍यूचुअल फंड (SBI Mutual Fund) की तरफ से 100 से ज्यादा म्यूचुअल फंड स्‍कीम चलाई जाती हैं. यह देश की सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी है. म्यूचुअल फंड के जरिये आप शेयर बाजार में ही नहीं, बल्कि डेट, गोल्ड और कमोडिटी में भी न‍िवेश कर सकते हैं. अगर आपको पांच साल, 10 साल या इससे ज्‍यादा समय के ल‍िए न‍िवेश करना है तो उसके लिए कई म्यूचुअल फंड हैं. आप छोटी अवधि के लिए डेट फंड या लिक्विड फंड स‍िलेक्‍ट कर सकते हैं. लंबी अवधि के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड सही रहेंगे.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) न‍िवेश का बेहतर व‍िकल्‍प है. यदि आप किसी कंपनी के कर्मचारी हैं तो आप वेतन के एक हिस्से का ईपीएफओ में योगदान करते होंगे. जि‍तनी राश‍ि आप जमा करते हैं, उतना ही योगदान कंपनी की तरफ से भी द‍िया जाता है. ईपीएफओ की राशि पर हर साल ब्याज म‍िलता है.

निवेश के लिए सोना (Gold) भी काफी भरोसेमंद विकल्प है. सोने में निवेश के ल‍िए पेपर गोल्ड, गोल्ड ETF, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड म्यूचुअल फंड और डिजिटल गोल्ड को बेहतर विकल्प के तौर पर चुन रहे हैं. इन सभी माध्यमों के जर‍िये गोल्‍ड में निवेश करना और बेचना आसान होता है.

पोस्ट ऑफ‍िस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) भी न‍िवेश का बेहतर विकल्प है. सुरक्ष‍ित न‍िवेश वाली इस योजना में आपको हर महीने फ‍िक्‍स इनकम आती है. इस पर रिटर्न की गारंटी के साथ ही तय ब्याज के आपका पैसा बढ़ता है. इसमें आप 1500 रुपये से लेकर 4.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. ज्वॉइंट अकाउंट में आप अध‍िकतर 9 लाख का न‍िवेश कर सकते हैं.

पीपीएफ लंबी अवधि की न‍िवेश योजना है. इसके ल‍िए आप नजदीकी बैंक या डाकघर में PPF अकाउंट ओपन करा सकते हैं. इसकी 15 साल में मेच्योरिटी होती है. इस अकाउंट में हर फाईनेंश‍ियल ईयर में न्‍यूनतम 500 रुपये और अध‍िकतम डेढ़ लाख तक जमा क‍िये जा सकते हैं.