सुबह-सुबह भीषण धमाके हादसे से दहली दुनिया, 100 लोगों के उड़े चिथड़े, बिछी लाशें ही लाशें

J&K: Explosion in fields just 12 km away from PM Modi's rally venue, investigation underway
J&K: Explosion in fields just 12 km away from PM Modi's rally venue, investigation underway
इस खबर को शेयर करें

अबुजा (नाइजीरिया)। दक्षिण-पूर्वी नाइजीरिया की एक अवैध तेल रिफाइनरी में धमाका होने से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। लागोस स्थित ‘पंच’ अखबार के मुताबिक, मृतकों की संख्या सौ से ऊपर हो सकती है। बताया जा रहा है कि धमाके से लगी आग आसपास की संपत्तियों तक फैल गई है। आइमो के राज्य सूचना आयुक्त डेक्लान एमेलुम्बा ने बताया कि शुक्रवार रात लगी आग तेजी से दो अवैध ईंधन भंडार तक फैल गई। उन्होंने कहा कि धमाके की वजह और मृतकों की सटीक संख्या का पता लगाया जा रहा है।

मृतकों की नहीं हो सकी पहचान
राज्य पेट्रोलियम रिसोर्स कमिश्नर गुडलक ओपिया ने बताया कि आग लगने की घटना एक अवैध बंकरिंग स्थल पर हुआ। इसमें 100 से अधिक लोग मारे गए। इन लोगों की पहचान नहीं हो सकी है। यह बंकरिंग साइट इमो राज्य के ओहाजी-एगबेमा स्थानीय सरकार क्षेत्र में है। अबेजी के जंगल दो राज्यों की सीमा में फैला हुआ है।

बेरोजगारी, गरीबी के कारण बढ़ी अवैध रिफाइनिंग
तेल उत्पादक नाइजर डेल्टा में बेरोजगारी और गरीबी के कारण अवैध कच्चे तेल की रिफाइनिंग काफी बढ़ गई है। कच्चे तेल को प्रमुख तेल कंपनियों के स्वामित्व वाली पाइपलाइनों के एक वेब से टैप किया जाता है। इसके बाद अस्थायी टैंकों में प्रोडक्ट को रिफाइन किया जाता है। इस तरह से खतरनाक प्रोसेस से कई घातक हादसे हो चुके हैं।

पिछले साल 25 लोगों की हुई थी मौत
पिछले साल अक्टूबर में एक अन्य अवैध रिफाइनरी में विस्फोट और आग में कुछ बच्चों सहित कम से कम 25 लोग मारे गए थे। तेल के रिसाव की वजह से पहले से ही खेत, खाड़ी और लैगून प्रदूषित हो चुके हैं। युवा और पर्यावरण वकालत केंद्र ने कहा कि कई वाहन जो अवैध ईंधन खरीदने के लिए कतार में थे, विस्फोट में जल गए।