अभी-अभी: राजस्थान में भारी बारिश से हालात बेकाबू, तबाही की आशंका, सेना तैनात

इस खबर को शेयर करें

राजस्थान: में हो रही भारी बारिश से प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. प्रदेश के हाड़ौती, बारण, कोटा सहित कई जिलों में बाढ़ के हालात से निपटने के लिए राज्य की गहलोत सरकार ने सेना की मदद मांगी थी, जिसके बाद शुक्रवार की देर रात सेना ने यहां बाढ़ में फंसे लोगों के बीच राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है. सेना ने सबसे पहले डोडिया मोहल्ले में फंसे 20 से ज्यादा लोगों को बचाने का काम शुरू कर दिया है.

बता दें कि प्रदेश के कोटा, बारां, बूंदी, बारण और झालावाड़ जिलों में पिछले 7 दिनों से भारी बारिश हो रही है और इस वजह से इस क्षेत्र की नदियों का जलस्तर बढ़ता जा रहा है. Also Read – पूर्वी लद्दाख के गोगरा में पीछे हटीं भारत और चीन की सेनाएं, भारतीय सेना ने जारी किया बयान

प्रदेश के बाढ़ प्रभावित इलाके में 100 से ज्यादा सेना के जवानों ने मोर्चा संभाला लिया है और राहत बचाव में जुट गए हैं. स्थानीय लोग सेना की मदद कर रहे हैं. सबसे पहले जवानों ने नाव के जरिए डोडिया मोहल्ले में 20 से ज्यादा लोगों का रेस्क्यू करने का ऑपरेशन शुरू किया है.

सांगोद कस्बे के मुख्य बाजार में 6 से 7 फीट पानी है और कई जगहों पर 8 से 9 फीट पानी है. कस्बे के लोग ऊंचाई वाले स्थानों पर चले गए हैं और सेना के आने पर लोगों की हिम्मत बंधी है .

लोगों के मुताबिक सांगोद कस्बे में यह बाढ़ उजाड़ नदी के उफान के कारण आई है. उजाड़ नदी में झालावाड़ जिले में बने भीमसागर डैम के पांच गेट खोले गए हैं और इससे 30000 क्यूसेक से ज्यादा पानी की निकासी हुई है और यही पानी बाढ़ की वजह बना है. स्थानीय लोगों ने बताया कि अबतक ऐसी बाढ़ नहीं देखी. लोगों ने बताया कि नदी में पानी इतनी तेजी से आया कि 3 घंटे में कई फीट पानी भराव हो गया.