अभी अभी: भूकंप के तेज झटको से डोली उत्तराखंड की धरती, जानिए कहां कितना असर

Earth shakes again in Uttarakhand, earthquake for the second time in 12 hours; Richter scale intensity was 2.9
Earth shakes again in Uttarakhand, earthquake for the second time in 12 hours; Richter scale intensity was 2.9
इस खबर को शेयर करें

उत्तरकाशी: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी वेबसाइट के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.9 दर्ज की गई। भूकंप के झटके सोमवार सुबह 3.48 बजे महसूस किए गए। केंद्र धरती की सतह से करीब 5 किमी नीचे रहा। सूबे में पिछले 12 घंटे में दूसरी बार झटके महसूस किए गए। चमोली जिले में रविवार शाम करीब 4.41 बजे 2.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था।

23 जुलाई को पिथौरागढ़ जिले में 3.2 तीव्रता, 11 मई को 3.2 और 7 मई को2.1 तीव्रता का भूकंप आया था। वहीं, बागेश्वर में 8 मई को 2.5 तीव्रता का भूकंप आया था। सूबे के चमोली और टिहरी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग जिले में अबतक कई बार भूकंप आ चुका है।

इससे पहले 5 अप्रैल को उत्तरकाशी जिले में 2.6 तीव्रता का भूकंप आया था। 6 अप्रैल को इसी जिले में 3 तीव्रता का भूकंप आया था। इसी साल 5 मार्च को उत्तरकाशी जिले में 2.5 और 1.8 तीव्रता का भूकंप आया था। दोनों भूकंप धरती की सतह से करीब 5 किमी नीचे आए। 22 जनवरी को पिथौरागढ़ जिले में 3.8 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था।

भूवैज्ञानिकों के मुताबिक, हिमालय दुनिया की सबसे युवा पर्वत श्रृंखला है। बताया जाता है कि तिब्बती प्लेट के नीचे भारतीय प्लेट के मुड़ने के कारण लगभग 5 मिमी प्रति वर्ष अभी भी बढ़ रही है। ऐसे में तचोटोनिक प्लेट्स की मूवमेंट के चलते उत्तराखंड में बार-बार भूकंप आते हैं। इनमें से ज्यादातर जोन IV और V के अंतर्गत आते हैं।