अभी अभीः कुश्ती में पहलवान बजरंग पूनिया ने देश को दिया पहला गोल्ड, खुशी से झूमे लोग

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के 8वें दिन के मुकाबले चल रहे हैं। कुश्ती में भारत का पहला गोल्ड आ गया है। स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने पुरुषों के 65 KG फ्रीस्टाइल के फाइनल में कनाडा के लचलान मैकनील को 9-2 से मात दी है। इ

Just now: Wrestler Bajrang Punia gave the country's first gold in wrestling, people jumped with joy
Just now: Wrestler Bajrang Punia gave the country's first gold in wrestling, people jumped with joy
इस खबर को शेयर करें

बर्मिंघम। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के 8वें दिन के मुकाबले चल रहे हैं। कुश्ती में भारत का पहला गोल्ड आ गया है। स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने पुरुषों के 65 KG फ्रीस्टाइल के फाइनल में कनाडा के लचलान मैकनील को 9-2 से मात दी है। इससे पहले उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के जॉर्ज रैम को 10-0 से हराया था। 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में भी बजरंग ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

अंशु मलिक ने जीता सिल्वर
अंशु मलिक ने महिलाओं के 57 KG की वेट कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता है। वहीं, गोल्ड मेडल नाइजीरिया की ओडुनायो अदेकुओरोये ने अपने नाम किया। उन्होंने फाइनल में अंशु को 7-3 से हराया। इससे पहले अंशु ने सेमीफाइनल में श्रीलंका की नेथमी पोरुथोटागे को 1 मिनट 4 सेकेंड में 10-0 से हराया था। वहीं, क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की इरेन सिमोनोडिस को 64 सेंकड में हराकर वो सेमीफाइनल में पहुंचीं थी।

कुछ ही देर में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला खेला जाना है। दीपक पुनिया 86 KG फ्रीस्टाइल में पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम से भिडेंगे। वहीं, पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने भारत के लिए एक मेडल पक्का कर लिया है।

कुश्ती: बजरंग पूनिया और दीपक पुनिया फाइनल में

1. दीपक पूनिया ने भारत के लिए कुश्ती में तीसरा मेडल पक्का कर लिया है। उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में कनाडा के मुरे को 3-1 से हराया। इससे पहले 86 KG फ्रीस्टाइल में उन्होंने शेकू कससेगबामा 10-0 से मात दी थी।

2. साक्षी मलिक ने भारत के लिए चौथा मेडल पक्का कर लिया है। उन्होंने 62 KG फ्रीस्टाइल के सेमीफाइनल में कैमरून की बर्थ एमिलिएने को 10-0 से हराया। इससे पहले सेमीफाइनल में उन्होंने इंग्लैंड की कैस्ले बर्न्स को 10-0 से मात दी थी।

3. मोहित ग्रेवाल ने पुरुषों के 125 KG फ्रीस्टाइल में कनाडा के अमरवीर ढेसी से हार गए हैं। उन्होंने मुकाबला 2-12 से गंवाया। अब वह ब्रॉन्ज मेडल के लिए खेलेंगे। इससे पहले उन्होंने साइप्रस के एलेक्सिस कोसिलिड्स को 10-1 से हरा कर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।

टेबल टेनिस के मिक्स्ड डबल्स में मनिका बत्रा और साथियान को हार का सामना करना पड़ा है। मलेशिया के चूंग जवेन और लिन कारेन की जोड़ी ने भारतीय जोड़ी को 3-2 से हराया। भारतीय जोड़ी को 10-12, 11-9, 11-8, 7-11, 7-11 के अंतर से हारे। वहीं, मिक्स्ड डबल्स के एक अन्य मुकाबले में शरथ और श्रीजा की जोड़ी ने इंग्लैंड की जोड़ी को 3-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारतीय जोड़ी ने यह मैच 11-7, 8-11, 11-8, 11-13, 11-9 के अंतर से जीता।

बैडमिंटन: किदांबी श्रीकांत और ने जीता अपना मैच
भारत ने बैडमिंटन में भी कमाल किया है। किदांबी श्रीकांत और पीवी सिंधु क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। श्रीकांत ने श्रीलंका के दुमिंदू अबेविक्रमा को 21-9, 21-12 से हराया तो वहीं, पीवी सिंधु ने युगांडा की हुसिना कोबुगाबे को 21-10, 21-9 से हराया।

टेबल टेनिस: शरत कमल प्रीत क्वार्टर फाइनल में पहुंचे
टेबल टेनिस में पुरुष एकल के मुकाबले में शरत कमल ने ऑस्ट्रेलिया के फिन लू को 4-0 के से हरा दिया है। इसी के साथ शरत क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं।

भाविना का मेडल पक्का; भारतीय रिले टीम फाइनल में
भारत का एक मेडल और पक्का हो गया है। पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने विमेंस WS क्लास 3-5 इवेंट के फाइनल में पहुंच गई हैं। उन्होंने इंग्लैंड की सुई बुले को 11-6, 11-6, 11-6 से हराया। अब वे गोल्ड मेडल मैच खेलेंगे। इस बीच भारतीय मेंस टीम ने 4×400 मीटर इवेंट के फाइनल में जगह बना ली है। इस टीम ने हीट-2 में दूसरे नंबर पर रहते हुए फाइनल में जगइ बनाई है। इस रेस को मो. अनस, मोह निर्मल, अमोज जैकब और मो. वरियाथड़ी की चौकड़ी ने 3.06.97 मिनट में पूरा किया।