यूपी में सामने आए बीजेपी की राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट! यहां देखें

List of BJP's Rajya Sabha candidates surfaced in UP, see here
List of BJP's Rajya Sabha candidates surfaced in UP, see here
इस खबर को शेयर करें

Rajya sabha Election News: उत्तर प्रदेश में 11 राज्यसभा सीटों के चुनाव के लिए रणभेरी बज गई है और नामांकन का दौर जारी है. समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने जावेद अली खान, राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी को प्रत्याशी बनाया है. इसके अलावा ने सपा ने कांग्रेस के नेता रहे कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) को समर्थन दिया है. वहीं भारतीय जनता पार्टी में भी नामों पर मंथन चल रहा है. सूत्रों का दावा है कि यूपी विधानसभा चुनाव में गोरखपुर शहर विधानसभा क्षेत्र से दावेदारी छोड़ने वाले डॉक्टर राधामोहन दास अग्रवाल को उच्च सदन भेजा जा सकता है. इसके अलावा पार्टी कुछ और वरिष्ठ नेताओं को राज्यसभा भेज सकती है. बता दें बीजेपी इस चुनाव में यूपी से 8 नेताओं को राज्यसभा भेजेगी.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राधामोहन दास अग्रवाल के अलावा पार्टीसै यद जफर इस्लाम, सुरेंद्र नागर, बीजेपी की यूपी इकाई के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी, बाबूराम निषाद को भी राज्यसभा भेज सकती है. इसके साथ ही दावा है कि विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस से बीजेपी में आए आरपीएन सिंह को भी राज्यसभा में भेजे जाने पर विचार चल रहा है.

10 जून को होगा मतदान
राज्यसभा चुनाव के लिए 10 जून को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और शाम 5 बजे से मतगणना होगी. राज्यसभा में उत्तर प्रदेशसे 31 सांसद हैं. इनमें से 11 सदस्यों का कार्यकाल 4 जुलाई को समाप्त हो रहा है. बीएसपी महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा इस बार राज्य सभा नहीं जा पाएंगे.

यूपी से बीजेपी के पांच सांसद – सैयद जफर इस्लाम, जय प्रकाश, शिव प्रताप, संजय सेठ और सुरेंद्र सिंह नागर का कार्यकाल खत्म हो रहा है जबकि सपा के तीन सांसद रेवती रमण सिंह, सुखराम सिह और विशंभर प्रसाद निषाद इस दिन अपना रिटायर होंगे. सतीश चंद्र मिश्र के अलावा बसपा के अशोक सिद्धार्थ भी ऊपरी सदन से रिटायर होंगे.