देश भर में लंपी वायरस का कहर, 11 लाख से अधिक पशु संक्रमित, 57 हजार की मौत, जानें लक्षण और बचाव

Lumpy virus havoc across the country, more than 11 lakh animals infected, 57 thousand killed, know symptoms and prevention
Lumpy virus havoc across the country, more than 11 lakh animals infected, 57 thousand killed, know symptoms and prevention
इस खबर को शेयर करें

Lumpy Virus: कोविड-19 और मंक्सीपॉक्स का संकट अभी पूरा तरह से खत्म नहीं हुआ है. इस बीच देश में एक और वायरस (Lumpy Virus) ने दस्तक दे दी है. दरअसल, देश भर में लंपी वायरस (Lumpy Virus) का कहर चल रहा है. इस वायरस (Lumpy Virus) की चपेट में अभी तक लाखों पशु आ चुके हैं. इस वायरस (Lumpy Virus) का कहर सबसे ज्यादा राजस्थान में देखने को मिल रहा है. गुजरात, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली में भी इसके मामले सामने आ चुके हैं. चलिए जानते हैं लंपी वायरस (Lumpy Virus) के लक्षण क्या है? इसका बचाव कैसे किया जा सकता है?

स्टेज पर डांस करते-करते गिरीं Sapna Choudhary, देख फैंस की निकली चीख

खबर में खास
11 लाख से अधिक पशु संक्रमित, 57 हजार की मौत
दिल्ली में लंपी त्वचा रोग (Lumpy skin disease) के 173 मामले
मध्य प्रदेश में 2,171 पशु लंपी त्वचा रोग (Lumpy skin disease) से पीड़ित
लंपी वायरस (Lumpy Virus) के लक्षण
लंपी वायरस (Lumpy Virus) से बचाव के तरीके
11 लाख से अधिक पशु संक्रमित, 57 हजार की मौत

Brahmastra Future: Blockbuster or Biggest Flop of the year

केंद्रीय पशुपालन विभाग के अनुसार, लंपी त्वचा रोग (Lumpy skin disease) पंजाब, हरियाणा,गुजरात, राजस्थान और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में फैल गया है. आंध्र प्रदेश में भी इस बीमारी के कुछ मामले सामने आए हैं. पशुपालन विभाग ने बताया कि देश में अब तक 11 लाख से अधिक पशु इससे संक्रमित हुए हैं. वहीं, लंपी त्वचा रोग (Lumpy skin disease) के कारण अब तक (बृहस्पतिवार) लगभग 57,000 मवेशियों की मौत हो चुकी है. जिसमें से करीब 37 हजार पशुओं की मौत राजस्थान में हुई है.

Mohammad Amir ने Preity Zinta संग शेयर किया सेल्फी, फैंस ने किया ट्रोल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मवेशियों में लंपी त्वचा रोग (Lumpy skin disease) के कम से कम 173 मामले सामने आये हैं. अधिकतर मामले दक्षिण और पश्चिमी दिल्ली जिलों से हैं. दिल्ली के पर्यावरण और विकास मंत्री गोपाल राय ने ये जानकारी दी. राय ने बताया कि गोयला डेयरी क्षेत्र में लंपी त्वचा रोग (Lumpy skin disease) के 45 मामले, रेवला खानपुर क्षेत्र में 40, घुमानहेड़ा में 21 और नजफगढ़ में 16 मामले सामने आए हैं.

दिल्ली सरकार ने लंपी त्वचा रोग (Lumpy skin disease) संबंधित प्रश्नों के लिए हेल्पलाइन नंबर 8287848586 के साथ एक विशेष नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया है. गोपाल राय ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के रेवला खानपुर में लंपी त्वचा रोग (Lumpy skin disease) से पीड़ित मवेशियों के लिए एक पृथकवास केंद्र बनाया जा रहा है.

Kangana Ranaut का Bhramastra पर हल्ला बोल, राख कर दिए 600 करोड़, इन्हें जेल में डालो

मध्य प्रदेश में 2,171 पशु लंपी त्वचा रोग (Lumpy skin disease) से पीड़ित
मध्य प्रदेश के 10 जिलों में 2,171 पशु लंपी त्वचा रोग (Lumpy skin disease) से पीड़ित हैं जिसके बाद प्रशासन ने इस बीमारी को नियंत्रित करने के लिए प्रभावित गांवों और जिलों में पशुओं के आवागमन को प्रतिबंधित कर दिया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां शुक्रवार को लंपी त्वचा रोग (Lumpy skin disease) की प्रदेश में स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि इस बीमारी से पशुओं की मृत्यु ना हो, यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं.

सिर्फ 75 रुपये में Ranbir-Alia की Brahmastra देखने का मौका, ऐसे करें टिकट बुक

उन्होंने कहा कि प्रदेश के रतलाम, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, बैतूल, इन्दौर और खण्डवा में इस रोग की पुष्टि हुई है. धार, बुरहानपुर, झाबुआ में पशुओं में इस बीमारी के लक्षण दिखने की सूचना प्राप्त हुई है. अधिकारी ने बताया कि प्रदेश के 10 जिलों में 2,171 पशु इस बीमारी से प्रभावित हुए हैं, जिनमें से 1,717 पशुओं के स्वास्थ्य में सुधार हुआ है. अब तक 77,534 पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है.

Brahmastra box office collection: फिल्‍म देखने उमड़ी भीड़

लंपी वायरस (Lumpy Virus) के लक्षण
लंपी त्वचा रोग (Lumpy skin disease) एक संक्रामक वायरस (Lumpy Virus) है जो मवेशियों के बीच मच्छरों, मक्खियों, जूं और ततैया के सीधे संपर्क के माध्यम से फैलता है. इसके अलावा दूषित भोजन और पानी के सेवन से भी यह फैलता है. इस रोग के कारण मवेशियों को बुखार और शरीर में गांठें पड़ जाती हैं. लंपी त्वचा रोग (Lumpy skin disease) गौ वंशीय पशुओं में वायरस (Lumpy Virus) से होता है. यह बीमारी पशुओं से मनुष्यों में नहीं फैलती है.

Ananya Pandey का फैशन देख लोगों ने पकड़ा सिर! पैंट खिसका दिखाई…

लंपी वायरस (Lumpy Virus) से बचाव के तरीके
लंपी वायरस (Lumpy Virus) से बचाव के लिए ध्यान देना होगा कि संक्रमित पशु को अलग रखा जाए. तबेले की साफ सफाई, मच्छरों को भगाने के लिए स्प्रे करते रहना चाहिए. साथ ही संक्रमित पशु को गोट पॉक्स वैक्सीन लगवाएं और पशुओं को चिकित्सक की सलाह पर दवा दिया जाए. अधिक से अधिक पशुओं में आवश्यक टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए. पशुपालकों को मार्गदर्शन और सहायता उपलब्ध कराने के लिए हेल्पलाइन नम्बर जारी हो ताकि इसके बारे में पूरी जानकारी सभी के पास हो.

Akshay के SEX पर था सास Dimple को शक, इसलिए शादी से पहले रखी थी ये शर्त