मध्य प्रदेश को एक अप्रैल को मिलेगी पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात, पीएम मोदी करेंगे दौरा

Madhya Pradesh will get the first Vande Bharat train on April 1, PM Modi will visit
Madhya Pradesh will get the first Vande Bharat train on April 1, PM Modi will visit
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश को बहुत जल्द ही पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। पीएम मोदी एक अप्रैल को मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे। इस दौरान पीएम वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। वंदे भारत भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से दिल्ली के लिए चलेगी।

तीनों सेना के कमांडर की कांफ्रेंस में भी शामिल होंगे
इसके अलावा पीएम मोदी 1 अप्रैल को सुबह 10 बजे तीनों सेना के कमांडर की कांफ्रेंस में भी शामिल होंगे। ये कांफ्रेंस भोपाल में स्थित कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में होगी। इसके बाद करीब सवा तीन बजे पीएम वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

तीन दिवसीय है कमांडर कांफ्रेंस
सैन्य कमांडरों का तीन दिवसीय सम्मेलन 30 मार्च से 1 अप्रैल तक चलेगा। इसका थीम ‘तैयार, पुनरुत्थान, प्रासंगिक’ रखा गया है। इस सम्मेलन के दौरान, सशस्त्र बलों में संयुक्तता और रंगमंचीकरण सहित राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। सशस्त्र बलों की तैयारी और आत्मनिर्भरता की दिशा में रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र में प्रगति की भी समीक्षा की जाएगी। इस सम्मेलन में तीनों सशस्त्र बलों के कमांडर और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भाग लेंगे।

भोपाल-दिल्ली रूट पर दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस
वंदे भारत ट्रेन भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाएगी। ये देश की 11वीं वंदे भारत ट्रेन है। दिल्ली और भोपाल के बीच करीब 694 किमी की दूरी 7.50 घंटे में तय होगी। 16 कोच की ट्रेन में 14 एसी चेयर कार और दो एग्जीक्यूटिव क्लास के कोच होंगे।