Male Fertility: पुरुष बढ़ाना चाहते हैं अपना Sperm Count? रोजाना मुट्ठीभर खाएं ये एक Dry Fruit

इस खबर को शेयर करें

Walnut For Sperm Count: शादी के बाद कई बार पुरुषों को पिता बनने में दिक्कते आती हैं जिसके पीछे की वजह अक्सर स्पर्म काउंट की कमी होती है. आज ये पूरी दुनिया में एक पड़ी समस्या बन चुकी है, लेकिन कई ऐसे हेल्दी फूड्स हैं जिन्हें खाकर आप अपनी मैरिड लाइफ को खुशहाल बना सकते हैं. इनमें से ही एक फूड है अखरोट जिसे अगर रोजाना मुट्ठी भर खाया जाए तो मेल इनफर्टिलिटी की प्रॉब्लम दूर हो सकती है.

‘अखरोट खाने से बढ़ेगा स्पर्म काउंट’
यूसीएलए स्कूल ऑफ नर्सिंग (UCLA School of Nursing) की प्रोफेसर वेंडी रॉबिन्स (Wendie Robbins) ने कई साल पहले एक रिसर्च किया जा जिसके मुताबिक अगर पुरुषों की डेली डाइट में अखरोट को शामिल किया जाए तो इससे मेल फर्टिलिटी बेहतर होती है और स्पर्म काउंट भी बढ़ जाता है.

वेंडी रॉबिन्स (Wendie Robbins) के मुताबिक अगर 21 से 35 साल के एज ग्रुप के पुरुष रोजाना 75 ग्राम अखरोट का सेवन करेंगे तो उनका शुक्राणु के असर, गतिशीलता और गुणवत्ता में सुधार देखने को मिलेगा.

साइंस मैग्जीन ‘बायोलोजी ऑफ रिप्रोडक्शन’ (Biology of Reproduction) में छपी इस स्टडी से दुनियाभर के करोड़ों पुरुषों को फायदा हो सकता है जो फर्टिलिटी से जुड़ी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं, उनके पिता बनने की ख्वाहिश जल्द पूरी हो सकती है

अखरोट इकलौता ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें प्लांट बेस्ट ओमेगा-3 फैटी ऐसिड- अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इस मेवे में हाई एंटी ऑक्सिडेंट पाया जाता है जो हर किसी की सेहत के लिए फायदेमंद है.

डाइट से मेल फर्टिलिटी का सीधा रिश्ता
‘कैलीफोर्निया वॉलनट कमिशन’ (California Walnut Commission) की न्यूट्रीशन कंसल्टेंट कैरोल बर्ग स्लोआन (Carol Berg Sloan) के मुताबिक डाइट का रिश्ता मानव प्रजनन सफलता से जोड़ा जाता है, लेकिन ज्यादातर जोर मां की डाइट पर होता है और बहुत कम ध्यान पिता के खाने पर दिया जाता है. कैरोल ने ये भी कहा कि वेंडी रॉबिन्स की रिसर्च से ये साबित किया है कि डाइट का असर न सिर्फ मेल फर्टिलिटी पर होता है, बल्कि आने वाले जेनेरेशन पर भी असर डालता है.

रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा
यूसीएलए स्कूल ऑफ नर्सिंग (UCLA School of Nursing) की रिसर्च में करीब 117 हेल्दी मेल को शामिल किया गया था, इन लोगों को वेस्टर्न स्टाइल फूड दिया गया, उनमें से लगभग आधे प्रतिभागियों को 3 महीने तक रोजाना 75 ग्राम अखरोट दिया गया. स्टडी में ये बात सामने आई कि अखरोट खाने वाले मर्दों का स्पर्म काउंट और फर्टिलिटी बेहतर हो गई है.