मुजफ्फरनगर में पकडा गया मौलवी, CAA विरोधी हिंसा में सक्रिय

Maulvi caught in Muzaffarnagar, active in anti-CAA violence
Maulvi caught in Muzaffarnagar, active in anti-CAA violence
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर में 20 दिसंबर 2019 को CAA के विरोध में हिंसा भड़क उठी थी। SIT का गठन किया गया था। पीएफआइ सदस्य मौलवी इस्लाम की भूमिका भी संदिग्ध पाई गई थी। कोर्ट में दाखिल चार्जशीट में एसआइटी ने मौलवी इस्लाम का जिक्र किया था। इसके संबंध में विवेचना चल रही है। मौलवी इस्लाम को ATS ने हाल में ही जोगियाखेड़ा के उसके गांव से गिरफ्तार किया।

सीएए विरोधी हिंसा में करोड़ों की संपत्ति हुई थी नष्ट
मुजफ्फरनगर में 20 दिसंबर 2019 को भड़की सीएए विरोधी हिंसा में शहर कोतवाली और थाना सिविल लाइन क्षेत्र में करोड़ाे की संपत्ति नष्ट हुई थी। पुलिस ने सैंकड़ो लोगों के विरुद्ध नामजद मुकदमा दर्ज कर दर्जनों लोगों को गिरफ्तार किया था। शासन के निर्देश पर जांच के लिए एसआइटी का गठन किया था।

पीएफआइ के 4 सदस्य अरेस्ट कर भेजे गए थे जेल
जांच के दौरान 20 दिसंबर की हिंसा में पापूलर फ्रंट आफ इंडिया की भूमिका भी संदिग्ध पाई गई थी। शहर कोतवाली पुलिस ने 3 फरवरी 2020 को पोस्टर और पर्चो के साथ 4 पीएफआइ सदस्यों फरमान पुत्र जमीर, नफीस पुत्र इदरीस निवासी गांव जसोई थाना तितावी, मुरसलीम पुत्र मुस्तफा निवासी हुसैनपुर भनवाड़ा और मोहम्मद इकबाल पुत्र मोहम्मद उमर निवासी रियावली नंगला थाना रतनपुरी को गिरफ्तार किया था। एसआइटी ने चारों आरोपियों के विरुद्ध जांच कर अपराधिक साजिश रचने के आरोप में कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी थी।

एटीएस के हत्थे चढ़ा पीएफआइ सदस्य इस्लाम
वेस्ट यूपी में एटीएस की की अलग-अलग टीमों ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में इन से पता चला है कि यह अलग-अलग स्थानों पर गोपनीय ढंग से मीटिंग करते हुए लोगों को पीएफआई से जोड़ रहे थे। उन्हें पुस्तकें और अन्य सामग्री भी उपलब्ध कराई गई। फंडिंग की भी जांच की जा रही है। इन सभी पर 2047 तक देश को इस्लामिक राष्ट्र बनाने की साजिश रचने का आरोप है। गिरफ्तार लोगों में थाना फुगाना क्षेत्र के गांव जोगियाखेड़ा निवासी मौलवी इस्लाम कासमी पुत्र अफसर भी शामिल है। मौलवी इस्लाम कासमी की गतिविधियों की जांच एसआइटी ने भी सीएए विरोधी हिंसा के मामले में की थी। इस्लाम कासमी सहित 4 के विरुद्ध एटीएस ने थाना खरखौदा मेरठ में मुकदमा दर्ज कराया है।

हाथरस जाते दबोचा था CFI का अतीकुर्रहमान
हाथरस में रेप के बाद दलित युवती की हत्या के उपरांत हिंसा फैल गई थी। 5 अक्क्टूबर 2020 को मथुरा की मांट थाना पुलिस ने हाईवे पर कार से हाथरस जाते पीएफआइ से जुड़े 4 लोगों को गिरफ्तार किया था। इनमें मुजफ्फरनगर के थाना रतनपुरी क्षेत्र के गांव रियावली नंगला निवासी अतीकुर्रहमान पुत्र रौनक भी शामिल था। अतीकुर्रहमान कैंपस फ्रंट आफ इंडिया से जुड़ा रहा है। अतीकुर्रहमान के साथ आलम निवासी रामपुर, सिद्दीकी कप्पन निवासी जिला मालापुरम केरला तथा मसूद पुत्र शकील अहमद निवासी जिला बहराइच शामिल था। एटीएस नोएडा सभी आरोपियों के विरुद्ध जांच कर कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर चुकी है।