मिलिए Ratan Tata के भाई से, जो रहते हैं सिर्फ 2BHK फ्लैट में, नहीं है कोई मोबाइल फोन

Meet Ratan Tata's brother, who lives in only 2BHK flat, does not have any mobile phone
Meet Ratan Tata's brother, who lives in only 2BHK flat, does not have any mobile phone
इस खबर को शेयर करें

Ratan Tata Brother Jimmy Tata: टाटा संस एमेरिटस (Tata Sons Emeritus) के चेयरमैन रतन टाटा (Ratan Tata) ने बीते मंगलवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर छोटे भाई जिमी टाटा (Jimmy Tata) के साथ अपने रिश्ते को याद किया. बिजनेसमैन रतन टाटा ने अपने छोटे भाई के साथ 1945 में खींची गई एक ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर शेयर की. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने 7 मिलियन फॉलोअर्स के साथ खूबसूरत तस्वीर को शेयर किया और साथ ही में कैप्शन दिया, “वो खुशी के दिन. हमारे बीच कुछ नहीं आया. (1945 में मेरे भाई जिमी के साथ).”

क्या आप जानते हैं कौन हैं जिमी टाटा?
टाटा संस और टाटा समूह की अन्य कंपनियों में शेयरधारक 82 वर्षीय जिमी टाटा (Jimmy Tata) ने अपनी एक लो प्रोफाइल बनाकर हुई है. वह कोलाबा में 2बीएचके फ्लैट में रहते हैं और उनके पास मोबाइल फोन नहीं है. इससे पहले आरपीजी ग्रुप के चेयरमैन हर्ष गोयनका ने पिछले साल 19 जनवरी, 2022 को शेयर किए गए एक ट्विटर पोस्ट में उन्हें दुनिया के सामने पेश किया. हर्ष गोयनका ने अपने वायरल ट्वीट में लिखा था, “क्या आप रतन टाटा के छोटे भाई जिमी टाटा के बारे में जानते हैं, जो मुंबई के कोलाबा में एक 2 बीएचके फ्लैट में एक शांतिपूर्ण जीवन जीते हैं. उनकी व्यवसाय में कभी भी दिलचस्पी नहीं थी, वह एक बहुत अच्छे स्क्वैश खिलाड़ी थे और हर बार मुझे हरा देते थे. टाटा समूह की तरह लो प्रोफाइल!”

जिमी टाटा के हैं कई वेंचर्स में शेयर
बताते चले कि जिमी टाटा एंड टाटा संस, टीसीएस, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, टाटा केमिकल्स, इंडियन होटल्स और टाटा पावर में शेयरधारक हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जिमी टाटा जो कि अविवाहित भी हैं, उनके पास मोबाइल फोन नहीं है और वे शायद ही कभी अपने अपार्टमेंट से बाहर कदम रखते हैं. सर रतन टाटा ट्रस्ट ट्रस्टी, जिमी को अपने पिता की वसीयत नवल टाटा के पालन में पद विरासत में मिली, जिनकी मृत्यु 1989 में हुई थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि सर रतनजी टाटा की पत्नी नवाबाई ने अपने पिता की मृत्यु के बाद एक मध्यमवर्गीय पारसी परिवार से एक युवा जिमी को गोद लिया था.

रतन टाटा ने बचपन में ऐसे पूरी की थी पढ़ाई
जिमी और रतन के एक और भाई नोएल (Noel) हैं, जो नवल टाटा और उनकी दूसरी पत्नी सिमोन (Simone) से जन्मे थे. नोएल दिवंगत सायरस मिस्त्री के साले हैं; वह टाटा इंटरनेशनल के एमडी और ट्रेंट के चेयरमैन हैं. रतन नवल टाटा ने हाल ही में 28 दिसंबर, 2022 को अपना 85वां जन्मदिन मनाया. उनका जन्म 1937 में मुंबई में हुआ था. रतन का पालन-पोषण उनकी दादी ने किया. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई में कैंपियन स्कूल में की और माध्यमिक शिक्षा कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल में पूरी की. उनके पास हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से कॉर्नेल यूनिवर्सिटी एडवांस्ड मैनेजमेंट प्रोग्राम से स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग के साथ आर्किटेक्चर में डिग्री है.