Men Health Tips: पुरुष इन चीजों का सेवन करना न भूलें, इनफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है

Men do not forget to consume these things, there may be a problem of infertility
Men do not forget to consume these things, there may be a problem of infertility
इस खबर को शेयर करें

Infertility Treatment: हर पुरुष एक दिन पिता बनने की उम्मीद करता है पर अगर आपकी डाइट ठीक नहीं है या आप गलत चीजों का सेवन कर रहे हैं तो आप में इंफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है, लाइफस्टाइल बदलने का असर हमारे खानपान पर भी पड़ता है. जिसके चलते पुरुषों में इंफर्टिलिटी के केस बढ़ रहे हैं. बता दें पुरुषों में स्पर्म क्वालिटी गिरने से इंफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है. इसके अलावा भी कई कारण है जिनके कारण आप पिता बनने के सुख से दूर हो सकते हैं इसलिए जरूरत है कि आपको अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि पुरुषों को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

पुरुष भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन-
मिठाई (Sweets)
इंफर्टिलिटी की समस्या से बचने के लिए आपको मिठाई या अन्य मीठी चीजों का सेवन अवॉइड करें. मीठी चीजों का सेवन करने से वजन बढ़ता है. और ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है जिससे स्पर्म क्लालिटी की समस्या हो सकती है. इसके लिए आपको पेस्ट्री, केक ,चॉकलेट बिस्किट, आर्टिफिशियल स्वीटनेस आदि अवॉइड करें.

हाई सोडियम डिशेज अवॉइड करें (High Sodium Dishes)-
आपको ऐसी चीजों का सेवन अवॉइड करना चाहिए. जिनमें सोडियम की मात्रा ज्यादा हो जैसे कि बर्गर, पिज्जा या जिन चीजों में ट्रांस फैट की मात्रा होती है उनमें सोडियम की भी ज्यादा मात्रा होती है. जिसके चलते आपका वजन बढ़ सकता है इसलिए ऐसी चीजों का सेवन पूरी तरह से अवॉइड करें. वहीं अगर आप बहुत ज्यादा नमक खाते हैं तो मोटापा बढ़ सकता है जिससे इंफर्टिलिटी की समस्या होती है.

धु्म्रपान का सेवन न करें (Smoking)
धूम्रपान के कारण स्पर्म की क्वॉलिटी पर बुरा असर पड़ता है आपको धूम्रपान छोड़ने के तरीके अपनाने चाहिए. इसके अलावा आपको तंबाकू गुटका आदि का सेवन भी नहीं करना चाहिए. इससे आपको इंफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है.