Men Health Tips: पुरुष जरूर करें इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन, बढ़ेगा स्पर्म काउंट

How To Increase Sperm Count: पुरुषों के लिए स्पर्म काउंट की क्वालिटी बहुत मायने रखती है. लेकिन पुरुष कुछ ड्राई फ्रूट्स का सेवन करके अपनी इस समस्या को दूर कर सकते हैं.

Men Health Tips: Men must consume these dry fruits, sperm count will increase
Men Health Tips: Men must consume these dry fruits, sperm count will increase
इस खबर को शेयर करें

How To Increase Sperm Count: पुरुषों के लिए स्पर्म काउंट की क्वालिटी बहुत मायने रखती है. लेकिन इन दिनों पुरुषों में स्पर्म काउंट तेजी से घट रहा है. वहीं दुनिया में ऐसे लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है जिन्हें तमात प्रयासों के बाद भी बच्चा नहीं हो रहा है.इसका कारण पुरुषों में स्पर्म काउंट कम होना भी है. इसे ही पुरुष बांझपन या मेल इंफर्टिलिटी (infertility) भी कहा जाता है. हालांकि पुरुषों की इस समस्या के पीछे बहुत हद तक जिम्मेदार उनका गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल है. लेकिन पुरुष कुछ ड्राई फ्रूट्स का सेवन करके अपनी इस समस्या को दूर कर सकते हैं. जी हां पुरुष ये 3 ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) से अपना स्पर्म काउंट (sperm count) बढ़ा सकते हैं.

खजूर (Date) खाएं
खजूर को आज से नहीं कई सालों से पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. जी हां खजूर खाने से स्पर्म काउंट और क्वालिटी बेहतर की जा सकती है. खजूर में एस्ट्राडिओल और फ्लैवोनॉइड्स नामक कंपाउंड होते हैं जो इसे पुरुषों के लिए खास बनाते हैं. इसलिए खजूर दुनियाभर में मेल फर्टिलिटी को ठीक करने के लिए खाया जाने वाला पॉपुलर फूड हैं.

किशमिश (Raisin)भी फायदेमंद-
किशमिश वैसे तो अंदूर को सुखाकर ही बनाए जाते हैं लेकिन ये अंगूर से कहीं ज्यादा पौष्टिक और फायदेमंद होते हैं. किशमिश में विटामिन ए की मात्रा बहुत अच्छी होती है जिसके कारण ये पुरुषों की तमाम समस्याओं में फायदेमंद होता है. ऐसे में रोजाना किशमिश का सेवन करने से पुरुषों का स्मर्म काउंट बढ़ता है.

सूखे अंजीर (dried figs)
सूखे हुए अंजीर भी पुरुषों के लिए एक बहुत फायदेंद ड्राई फ्रूट है. अंजीर के सेवन से भी पुरुषों की फर्टिलिटी बेहतर होती है और उनका स्पर्म काउंट बढ़ता है. सूखी हुई अंजीर खाने से पुरुषों के शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. )