ऐसी उंगलियों वाले पुरुषों के गंजे होने का रिस्क होता है अधिक, कहीं आप भी खतरे में तो नहीं

Men with such fingers are more at risk of becoming bald, are you also in danger?
Men with such fingers are more at risk of becoming bald, are you also in danger?
इस खबर को शेयर करें

बालों का झड़ना और कम होना महिलाओं की तरह ही पुरुषों के लिए भी परेशान करने वाला है. महिला हो या पुरुष, हर कोई सुंदर और स्वस्थ बाल चाहता है. आपके लुक और पर्सनैलिटी में बालों की काफी बड़ी भूमिका होती है. यही वजह है कि कोई भी अपने बालों को नहीं खोना चाहता है लेकिन खराब लाइफस्टाइल, खानपान, प्रदूषण, बीमारियों समेत कई वजहों से पुरुषों में गंजेपन की समस्या बढ़ रही है. इतना ही नहीं, आज के समय में बहुत सारे पुरुष बेहद कम उम्र में ही अपने बाल गंवा रहे हैं. पुरुषों में गंजेपन की समस्या को रोकने के लिए दुनिया भर में कई रिसर्च हो रही हैं. ऐसा क्यों होता है, इसके क्या फैक्टर्स हैं और इसे कैसे रोका जा सकता है, इसका हल निकालने की वैज्ञानिक लगातार कोशिश कर रहे हैं.

उंगलियों से जुड़ा है गंजापन?

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन ताइवान में हाल ही में हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि ऐसे पुरुष जिनकी तर्जनी उंगली (इंडेक्स फिंगर) अनामिका उंगली (रिंग फिंगर) से छोटी होती है, उनके गंजे होने की संभावना छह गुना ज्यादा होती है. वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च में पाया है कि दाहिने हाथ की अनामिका उंगली की अतिरिक्त लंबाई का पुरुषों में गंजेपन के पैटर्न से संबंध है. इस रिसर्च के लिए वैज्ञानिकों ने 37 वर्ष से अधिक आयु के करीब 240 पुरुषों के हाथों को एनालिसिस किया था, जिन्हें एंड्रोजेनिक एलोपेसिया नामक कंडीशन थी जिसे मेल पैटर्न बाल्डनेस (पुरुष में गंजेपन का पैटर्न) कहा जाता है. पैटर्न बाल्डनेस आमतौर पर तब होती है, जब अत्यधिक मात्रा में सेक्स हार्मोन डाइहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन का उत्पादन होता है, जो बालों के विकास चक्र को प्रभावित करता है.

ताइवान के शोधकर्ताओं का मानना है कि उंगलियों की अतिरिक्त लंबाई इस टेस्टोस्टेरोन के अधिक होने का संकेत हो सकती है जो हेयर फॉलिकल्स (बालों के रोम छिद्र) को कम करता है. ताइवान में काऊशुंग मेडिकल यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. चिंग-यिंग वू कहते हैं, ”हमारे अध्ययन में पाया गया कि दाएं हाथ की दूसरी उंगली का अनुपात चौथी उंगली से जितना कम होगा, गंजापन विकसित होने का जोखिम उतना ही अधिक होगा।” विशेषज्ञों का कहना है कि बड़ी अनामिका उंगली पुरुषों में हाई टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के ज्यादा होने के रिस्क से जुड़ी है. इस सेक्स हार्मोन की अधिकतना पुरुषों में हृदय रोग, शुक्राणुओं की घटती संख्या और ऑटिज्म की बीमारी के साथ ही गंजेपन से भी जुड़ी है.

क्या होता है एंड्रोजेनिक एलोपेसिया?

पुरुषों में बाल झड़ने को एंड्रोजेनिक एलोपेसिया (Androgenic Alopecia) या मेल पैटर्न बाल्डनेस कहते हैं. इस कंडीशन में हेयर फॉलिकल्स धीरे-धीरे मरने लगते हैं जिससे नए बालों की ग्रोथ नहीं होती. ऐसा बालों के रोम के पास की ब्लड वेसल्स (रक्त वाहिकाओं) की कमी के कारण होता है.

मेल पैटर्न बाल्डनेस के ये हैं लक्षण
अगर आपके बाल लगातार कम हो रहे हैं और आपको गंजापन दिख महसूस हो रहा है तो ये पैटर्न बाल्डनेस का संकेत है.
डिफ्यूज थिनिंग भी मेल पैटर्न बाल्डनेस का लक्षण हो सकता है. इसमें बाल घटने के बजाए पतले होने लगते हैं.
क्राउन (सिर के आगे का हिस्सा) के बालों का पतला होना भी मेल पैटर्न बाल्डनेस का लक्षण हो सकता है.

मेल पैटर्न बाल्डनेस का यह है इलाज
अगर आपको महसूस हो कि आप गंजे हो रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. इससे काफी हद तक उसी समय रोका जा सकता है. इसके लिए कई मेडिकल ट्रीटमेंट उपलब्ध है.