छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, 20 मार्च तक होगी बरसात

Meteorological Department issued Orange Alert in Chhattisgarh, it will rain till March 20
Meteorological Department issued Orange Alert in Chhattisgarh, it will rain till March 20
इस खबर को शेयर करें

रायपुर। भारत के अलग-अलग राज्यों की तरह ही छत्तीसगढ़ में मौसम का रूख बदला हुआ है। राज्य के कुछ क्षेत्रों में मौसम बदलने के बारिश हो रही है। इसे देखते हुए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने छत्तीसगढ़ के कई जिलों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारी एचपी चंद्रा ने कहा कि विभाग ने सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा, जसपुर, पेंड्रा रोड, कबीरधाम, महासमुंद, दुर्ग, रायपुर, बालोद, धमतरी, कांकेर, नारायणपुर से सटे इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। तो वहीं बिलासपुर, मुंगेली, जांजगीर, बेमेतरा, बालोदबाजार और राजनांदगांव क्षेत्र में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

क्या है येलो और ऑरेंज अलर्ट
ऑरेंज अलर्ट मौसम परिवर्तन से उत्पन्न होने वाली किसी भी आपातकालीन स्थिति का जवाब देने के लिए “तैयार रहने” के लिए कहता है। तो वहीं येलो अलर्ट दर्शाता है कि मौसम बदल सकता है, और इसलिए लोगों को सतर्क रहना चाहिए। आईएमडी मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने आगे कहा कि राज्य में 20 मार्च तक ज्यादा बारिश बने रहने की संभावना है।

20 मार्च के बाद होगा मौसम में सुधार
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटों में, राज्य में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। तो वहीं राज्य में एक-दो स्थानों पर आंधी, बिजली गिरने और ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है। वहीं छत्तीसगढ़ के कांकेर के चारामा में ओलावृष्टि दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने बताया कि 20 मार्च तक ऐसी स्थिति बनी रहेगी। उसके बाद मौसम में सुधार जारी रहेगा।”

बदले मौसम से रद्द हुआ सीएम का दौरा
राज्य में मौसम में बदलने से छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कोंडागांव का निर्धारित दौरा मौसम में अचानक आए बदलाव के कारण रद्द करना पड़ा था।