उत्तराखंड में बारिश को लेकर आया मौसम विभाग का अलर्ट, मैदानी इलाकों में गर्मी और उमस से लोग बेहाल

Meteorological Department's alert regarding rain in Uttarakhand, people are suffering due to heat and humidity in the plains.
Meteorological Department's alert regarding rain in Uttarakhand, people are suffering due to heat and humidity in the plains.
इस खबर को शेयर करें

देहरादून: उत्तराखंड के सभी जिलों में मौसम शुष्क बना हुआ है। चटख धूप खिलने के कारण दिन के समय गर्मी असहनीय होने लगी है। अधिकतम तापमान में भी एक से दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मौसम विभाग की राहत भरे पूर्वानुमान के अनुसार, 9 और 10 अप्रैल को उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ में 4000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाली चोटियों पर हिमपात होने की संभावना है। इसका असर मैदानी इलाकों तक मौसम में नरमी के रूप में दिख सकता है। अभी लगातार बढ़ रहे तापमान ने मैदानी से लेकर पहाड़ी इलाके के लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है, जबकि मैदानी जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा। इस दौरान मैदानी क्षेत्रों का तापमान 1 से 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। शनिवार को भी उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों से लेकर पहाड़ों तक धूप खिली रही। हालांकि, पिछले दिनों में बारिश के कारण पर्वतीय क्षेत्रों में फिलहाल मौसम सुहावना बना हुआ है, लेकिन मैदानी जिलों देहरादून, हरिद्वार और रुड़की में दिन के समय काफी गर्मी हो रही है। मैदानी इलाकों में तापमान में वृद्धि से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उत्तराखंड में 9 और 10 अप्रैल को 4000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना है। कुछ इलाकों में बारिश भी हो सकती है। इससे आसपास के क्षेत्र में भी गर्मी से राहत मिल सकती है।
विक्रम सिंह, निदेशक, मौसम विज्ञान केंद्र

शनिवार को देहरादून का अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक 33.2 और न्यूनतम तापमान 16.0 डिग्री सेल्सियस रहा। पंतनगर का अधिकतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री अधिक 35.0 और न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। टिहरी का अधिकतम तापमान 23.4 और न्यूनतम तापमान 10.1 डिग्री सेल्सियस रहा। मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 22.2 और न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।