मध्यप्रदेश में रफ्तार पकड़ रहा मानसून, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Monsoon is gaining momentum in Madhya Pradesh, heavy rain alert in these districts
Monsoon is gaining momentum in Madhya Pradesh, heavy rain alert in these districts
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: मध्य प्रदेश में मानसून अब रफ्तार पकड़ता नजर आ रहा है. राजधानी भोपाल सहित कई शहरों में बारिश का दौर जारी है, कल भी प्रदेश के हिस्सों में जोरदार बारिश हुई, जबकि भोपाल में भी एक घंटे से ज्यादा बारिश हुई. ऐसे में माना जा रहा है कि मानसून अब पूरी तरह से प्रदेश में एक्टिव हो चुका है.

तूफानी एंट्री के बाद मध्यप्रदेश में मानसून की बारिश पर 4 दिन का ब्रेक लगने का अनुमान है। चारों दिन लोकल लेवल पर बनने वाले बादलों (सीबी क्लाउड) की वजह से शाम के बाद अलग-अलग शहरों में बारिश हो सकती है, लेकिन ग्वालियर-चंबल में 4 दिन बाद ही बारिश के आसार हैं। 27 जून से इंदौर, भोपाल समेत पूरे प्रदेश में लगातार चार दिन तेज बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने आज भी राजधानी भोपाल सहित आज भी शहडोल, जबलपुर, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, सागर और दमोह में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जाहिर की है. वहीं छिंदवाड़ा और बैतूल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

ग्वालियर-चंबल में इस बार मानसून का इंतजार
वहीं ग्वालियर-चंबल में इस बार मानसून के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है. ग्वालियर, दतिया, नीमच, मन्दसौर, झाबुआ में अभी लोगों को मानसून का इंतजार करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार ग्वालियर-चंबल में 4 दिन बाद ही बारिश के आसार बन रहे हैं. वहीं अगले कुछ दिनों में पूरे प्रदेश में लगातार चार दिन तेज बारिश होने की संभावना है.

तापमान में गिरावट
बारिश के बाद कई हिस्सों के तापमान में गिरावट देखने को मिली है, जिससे किसानों के चेहरे भी खिले हुए हैं, बताया जा रहा है कि अरब सागर से नमी मिलने के चलते मध्य प्रदेश के मध्य भाग में अच्छी बारिश हो सकती है, इसके अलावा बंगाल और अरब सागर दोनों तरफ से नमी मिलने के कारण महाराष्ट्र से सटे जिलों में भी बारिश अब एक्टिव हो रही है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों में मानसून पूरे प्रदेश में एक्टिव हो जाएगा, जिससे जोरदार बारिश होगी.