राजस्थान में होने जा रही मानसून की एंट्री, इन जिलों में होगी जोरदार बारिश

Monsoon is going to enter Rajasthan, there will be heavy rain in these districts
Monsoon is going to enter Rajasthan, there will be heavy rain in these districts
इस खबर को शेयर करें

सीकर : राजस्थान में मानसून भारी बारिश के साथ प्रवेश करेगा और सात दिन तक बारिश की संभावना जताई जा रही है। पहली बारिश में चार संभागों में मेहर बरससेगी और सबसे ज्यादा बारिश कोटा संभाग में हो सकती है। बड़ी बात यह है कि तीन दिन तक राजस्थान के चार संभागों में कहीं-कहीं भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उधर, रविवार रात तक बांसवाड़ा, डूंगरपुर और बारां में कहीं तेज हवाएं चलने और हल्की बारिश की संभावना है।

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा की माने तो इस बार मानसून लेट है, लेकिन भारी बारिश के साथ प्रवेश करेगा। ऐसे में जुलाई के प्रथम सप्ताह में लगातार बारिश का योग बन रहा है और अच्छी बारिश की उम्मीद है। वतर्मान परिस्थितियों की बात करें तो बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाएं प्रभावी होने से मानसून के आगे बढ़ेगा। पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आगामी 3-4 दिनों में मानसून के प्रवेश करने की प्रबल संभावना है।

जून में प्री-मानसून के दौरान कई जिलों में भारी बारिश हुई और औसत बारिश का आंकड़ा कहीं आगे निकल गया। अब फिर से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है और इस बार मानसून के आगमन के साथ ही भारी बारिश होगी। मौसम विभाग की माने तो 28 जून से पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, भरतपुर, जयपुर व अजमेर संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। उधर 28 से 30 जून के दौरान दक्षिण पूर्वी भागों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी होने की संभावना है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में भी 29 जून से कहीं-कहीं बारिश की गतिविधियां शुरू होने की सम्भावना है।

24 घंटे तक रहेगी लू की स्थिति
मानसून के इंतजार के चलते राजस्थान के कुछ जिलों मेें लू चल रही है। रविवार को पांच जिले लू की चपेट में रहे। इसमें बाड़मेर 45.5, जैसलमेर 45.5, जोधपुर 45.3, नागौर 45.1 और जालौर का तापमान 46.2 डिग्री रहा। जबकि पांच जिलों का तापमान 44 डिग्री के पार रहा। उधर, मौसम विभाग का कहना है कि मौसम में तेजी से बदलाव आएगा और लू की स्थिति अगले 24 घंंटे से ज्यादा नहीं रहेगी।