बिहार में मानसून ने ली करवट, पटना सहित 18 जिलों के लिए अलर्ट जारी; घर से संभलकर बाहर निकलें

Monsoon took a turn in Bihar, alert issued for 18 districts including Patna; get out of the house
Monsoon took a turn in Bihar, alert issued for 18 districts including Patna; get out of the house
इस खबर को शेयर करें

पटना। Bihar Weather Update: मानसून अपने आखिरी पड़ाव की तरफ बढ़ने से पहले बिहार पर मेहरबान होता दिख रहा है। इस सीजन में राज्‍य में मानसून की सक्रियता सामान्‍य से लगभग आधी ही रही है, लेकिन चालू हफ्ते में बारिश के रुझान राहत देने वाले हैं। शनिवार को राजधानी समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में हुई वर्षा के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिला। दोपहर बाद हुई वर्षा से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। मौसम विज्ञान केेंद्र पटना के अनुसार राजधानी समेत प्रदेश के 18 जिलों में मेघ गर्जन व वज्रपात को लेकर अलर्ट किया गया है।

बिहार के इन जिलों में वज्रपात और मेघ गर्जन का अलर्ट
रविवार को राजधानी व इसके आसपास इलाकों में हल्की वर्षा की संभावना है। वहीं प्रदेश के प्रदेश के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, बक्सर, भोजपुर, रोहतास , भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगडिय़ा जिले के एक या दो स्थानों पर वज्रपात और मेघगर्जन का अलर्ट है। शनिवार को प्रदेश के गोपालगंज जिले में 47.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

पटना का तापमान 35 डिग्री तक पहुंचा
शनिवार को पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री उपर चढऩे के साथ 35.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि 37.4 डिग्री सेल्सियस के साथ सीतामढ़ी प्रदेश का गर्म शहर रहा। मौसम विज्ञानी की मानें तो मानसून ट्रफ ओखा, अकोला होते हुए उत्तरी आंध्रप्रदेश एवं दक्षिणी ओडिशा तट से होते हुए पश्चिमी मध्य उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है। इनके प्रभाव से प्रदेश के उत्तरी व दक्षिणी भागों के एक या दो स्थानों पर वर्षा व मेघ गर्जन के साथ वज्रपात का पूर्वानुमान है।

इन स्‍थानों पर दर्ज की गई वर्षा
गोपालगंज में 47.8, सिवान में 38.5, चेनारी में 35, नौहट्टा में 31.2, जमुई में 31, अमरपुर में 25.2, हुसैनगंज में 16.8, बोधगया में में 14.2, महाराजगंज में 16.4, बौसी में 13.6, मटियानी में 8.4, सोनवर्षा में 8, त्रिवेणी में 7.8, सिसवन में 38.5, एवं संदेश में 7.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

प्रमुख शहरों का तापमान
वैशाली में आर्केस्ट्रा गर्ल के साथ झूमते दिखे मुखिया। साभार- इंटरनेट मीडिया
Bihar News: आर्केस्ट्रा गर्ल के साथ झूमते नजर आए मुखिया जी, बोले- नर्तकियों ने हमको घेर लिया था
यह भी पढ़ें
पटना 35.0
गया 35.2
भागलपुर 34.5
मुजफ्फरपुर 33.2
औरंगाबाद 34.2
रोहतास 28.5
वैशाली 36.0
नालंदा 34.3
(अधिकतम तापमान डिग्री सेल्सियस में)