उत्तराखंड में अभी और बरसेंगे बादल, अगले 5 दिनों का अलर्ट जारी

इस खबर को शेयर करें

देहरादून। उत्तराखंड में मौसम विभाग ने पांच अक्तूबर तक तीव्र बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इसके बाद बारिश का क्रम फिलहाल रुकने की उम्मीद की जा रही है। देहरादून में भी रविवार को हल्के बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश की भी आशंका है। वहीं रविवार के बाकी हिस्सों में भी बारिश के आसार हैं। कहीं कहीं ओले भी गिर सकते हैं। मौसम विभाग उत्तराखंड से मानसून की औपचारिक विदाई की घोषणा छह को कर सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार तीन को पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की संभावना है। कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने, तीव्र बौछार भी हो सकती है। चार अक्तूबर को भी पर्वतीय जिलों में कहीं कहीं बारिश का अनुमान है। पांच को कुमाऊं मंडल और उससे लगे हुए गढ़वाल मंडल के जिलों में बारिश की संभावना है।

इसके बाद अगले दो दिन मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों से दक्षिण पश्चिम मानूसन की विदाई की शुरूआत छह अक्तूबर से संभावित है। पांच अक्तूबर के बाद नमी की मात्रा में कमी और बारिश का अभाव रहेगा। यानि मौसम में शुष्कता रहेगी और मौसम साफ बना रहेगा।
मुनस्यारी के सीमांत के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में मौसम ने करवट बदली है। बारिश के बाद अब उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी का सिलसिला जारी हो गया है। उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी से हिमनगरी के साथ ही आसपास के इलाकों में पारा तेजी से लुढ़क रहा है। मुनस्यारी का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री पहुंच गया है। मुनस्यारी के राजरंभा, पंचाचूली, हंसलिंग, नंदा देवी, रालम, ल्वा सहित अन्य उच्च हिमालयी क्षेत्रों में मौसम की पांचवी बर्फबारी हुई। बर्फबारी से मुनस्यारी व आसपास के इलाकों में पारा तेजी से लुढ़कने लगा है।