तबाही में 2000 से ज्यादा लोगों की मौत, CCTV में कैद हुआ चंद सेकंड पहले का मंजर-देंखे वीडियो

More than 2000 people died in the disaster, the scene was captured in CCTV a few seconds ago - watch video
More than 2000 people died in the disaster, the scene was captured in CCTV a few seconds ago - watch video
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर एक सीसीटीवी फुटेज तेजी से वायरल हो रहा है. जो उस तबाही से चंद सेकंड पहले का है, जिसने 2000 से अधिक लोगों की जान ले ली. मामला मोरक्को का है. यहां शुक्रवार को 6.8 की तीव्रता का भूकंप आया था. जिसमें हजारों लोगों की मौत हुई, बड़ी संख्या में लोग घायल हुए और अब भी मलबे के नीचे लोगों को तलाशा जा रहा है. वहीं इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है. इसकी शुरुआत में दो लोगों को बेंच पर बैठे देखा जा सकता है.

ये भीषण भूकंप देश के मार्राकेश शहर में आया था, जो पर्यटन के लिए काफी मशहूर है. कुछ देर बाद ही वीडियो में लोगों को भागते हुए देखा जा सकता है. इसमें काफी धूल भी दिख रही है, जिससे ऐसा प्रतीता होता है कि कोई इमारत गिरी है. फिलहाल रेस्क्यू अभियान जारी है. मलबे में दबे लोगों को ढूंढा जा रहा है. कम से कम 2012 लोगों को मृत घोषित किया गया है. जबकि 2059 लोग घायल हैं. इनमें 1404 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. ये आंकड़े गृह मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए हैं.

1293 मौतें भूकंप के केंद्र अल-हौज प्रांत में दर्ज की गईं. वहीं 452 मौत तरौदंत प्रांत में हुई हैं. ये दो सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र हैं. यह उत्तरी अफ्रीकी क्षेत्र में आया अब तक का सबसे तेज भूकंप था. एक विशेषज्ञ का कहना है कि 120 से अधिक वर्ष बाद इतना बड़ा भूकंप आया है. जीवित बचे व्यक्ति अयूब टुडाइट ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि वो जिम में दोस्तों के साथ कसरत कर रहा था, तभी एक बड़ा झटका महसूस हुआ, मानो दुनिया ही खत्म होने वाली हो. उसने कहा, ‘हमने लोगों को मरते, भागते और बच्चों को रोते देखा. हमने ऐसा पहले कभी नहीं देखा था. इलाके में 20 मौत हुईं और 30 लोग घायल हुए हैं.’