बारिश ने मचाई तबाही, 50 हजार से ज्यादा घर तबाह, 150 लोगों की मौत

Rain caused havoc, more than 50 thousand houses destroyed, 150 people died
Rain caused havoc, more than 50 thousand houses destroyed, 150 people died
इस खबर को शेयर करें

पूर्वी अफ़्रीका के देश तंजानिया में में भारी बारिश के कारण कम से कम 155 लोगों की मौत हो गई. तंजानिया के प्रधान मंत्री Kassim Majaliwa ने कहा कि बारिश से 200,000 से अधिक लोग और 51,000 घर प्रभावित हुए हैं. प्रधान मंत्री कासिम मजालिवा ने संसद को बताया कि अल नीनो जलवायु पैटर्न ने मौसम को खराब कर दिया है, जिससे बाढ़ आ गई है और सड़कें, पुल और रेलवे नष्ट हो गए हैं.

मजालिवा ने गुरुवार को संसद को बताया, “देश के विभिन्न हिस्सों में तेज हवाओं, बाढ़ और भूस्खलन के साथ भारी अल नीनो बारिश से काफी नुकसान हुआ है.”

क्या होता है अल नीनो
अल नीनो एक प्राकृतिक रूप से होने वाला जलवायु पैटर्न है जो आमतौर पर दुनिया भर में बढ़ती गर्मी के साथ-साथ सूखे और भारी बारिश से जुड़ा होता है.

Kassim Majaliwa ने बारिश के विनाशकारी होने की वजहों पर बात करते हुए कहा कि वनों की कटाई, कृषि और अनियमित पशुधन चराई जैसी अस्थिर कृषि प्रथाएं इसके लिए जिम्मेदार हो सकती हैं.

प्रधान मंत्री ने कहा कि बारिश से 200,000 से अधिक लोग और 51,000 घर प्रभावित हुए हैं. बाढ़ से घिरे स्कूल बंद कर दिए गए हैं और आपातकालीन सेवाएं बाढ़ के पानी में फंसे लोगों को बचा रही हैं.

लोगों को ऊंचे स्थानों पर जाने की चेतावनी
मजालिवा ने निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को ऊंचे स्थानों पर चले जाने की चेतावनी दी. जिला अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि जिनके घर बह गए हैं, उनके लिए प्रावधान वहां तक पहुंचाया जाए जिन्हें इसकी जरूरत है.

पहले बारिश और बाढ़ में 58 लोग मारे गए
14 अप्रैल को, सरकार ने कहा कि महीने की शुरुआत से बारिश और बाढ़ में बच्चों सहित कुल 58 लोग मारे गए हैं. वर्तमान बरसात के मौसम के दौरान पूर्वी अफ्रीकी क्षेत्र में सामान्य से अधिक भारी वर्षा हुई है, साथ ही पड़ोसी बुरुंडी और केन्या में बाढ़ की भी सूचना है. केन्या में सोमवार तक 35 लोगों की मौत की खबर है और पूरे देश में बाढ़ जारी रहने के कारण यह संख्या बढ़ने की आशंका है.