दुनिया के टॉप10 अमीरों में मुकेश अंबानी अकेले भारतीय, इतना फिसले गौतम अडानी

Mukesh Ambani is the only Indian among the world's top 10 rich, Gautam Adani slipped so much
Mukesh Ambani is the only Indian among the world's top 10 rich, Gautam Adani slipped so much
इस खबर को शेयर करें

पिछले कुछ महीने में गौतम अडानी की दौलत (Gautam Adani Networth) में आई तेज गिरावट से रिलायंस इंडस्ट्रीज मुकेश अंबानी को भी फायदा हुआ है. इस कारण मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani Networth) फिर से भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. इतना ही नहीं बल्कि अब वह अकेले ऐसे भारतीय हैं, जो दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल हैं. हुरून की अमीरों की ताजी सूची में यह जानकारी सामने आई है.

एशिया के भी सबसे अमीर
रिसर्च प्लेटफॉर्म हुरून ने रियल एस्टेट कंपनी एम3एम के साथ मिलकर अमीरों की सूची जारी की है. द 2023 एम3एम हुरून ग्लोबल रिच लिस्ट (The 2023 M3M Hurun Global Rich List) के अनुसार, मुकेश अंबानी न सिर्फ भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, बल्कि वह दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल अकेले भारतीय भी हैं.

इतनी कम हुई अडानी की दौलत
लिस्ट के हिसाब से मुकेश अंबानी की नेटवर्थ अभी 82 बिलियन डॉलर है. पिछले साल आई हुरून की सूची में अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी भारतीय अमीरों में पहले पायदान पर थे, जबकि मुकेश अंबानी उनके बाद दूसरे स्थान पर थे. पिछले साल की सूची के हिसाब से गौतम अडानी की नेटवर्थ 130 बिलियन डॉलर के पास थी. हालांकि अब उनकी नेटवर्थ कम होकर 53 बिलियन डॉलर रह गई है. नेटवर्थ में आधी से ज्यादा गिरावट के बाद भी गौतम अडानी अभी दूसरे सबसे अमीर भारतीय हैं.

कोविड ने इन्हें बना दिया कुबेर
हुरून की अमीरों की सूची के हिसाब से साइरस पूनावाला भारत के तीसरे सबसे बड़े धनकुबेर हैं. उनकी नेटवर्थ 28 बिलियन डॉलर आंकी गई है. साइरस पूनावाला को कोविड महामारी के दौरान काफी फायदा हुआ है. उनकी कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ने महामारी के दौरान कोविड के टीकों का बड़े पैमाने पर विनिर्माण किया. उनकी कंपनी ने टीकों की भारत में तो आपूर्ति की है, इसके साथ-साथ उनके टीकों की खेप दुनिया के कई देशों तक पहुंची.

पांचवें पायदान पर भी हुआ बदलाव
हुरून की पिछले साल की सूची में भी साइरस पूनावाला (Cyrus Poonawala) तीसरे सबसे अमीर भारतीय थे. ताजी सूची में शिव नाडार एवं उनके परिवार (Shiv Nadar & Family) को चौथे स्थान पर रखा गया है. हुरून के हिसाब से नाडार फैमिली की मौजूदा नेटवर्थ 27 बिलियन डॉलर है. नाडार फैमिली पिछले साल भी चौथे स्थान पर थी. वहीं स्टील किंग के नाम से मशहूर लक्ष्मी मित्तल (Lakshmi Mittal) 20 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ भारतीय रईसों में पांचवें स्थान पर हैं. पिछले साल पांचवें पायदान पर राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) थे.