मुजफ्फरनगर : चौधरी छोटू राम कालेज में मिशन शक्ति कार्यक्रम में विचार गोष्ठी का आयोजन

Muzaffarnagar: Seminar organized in Mission Shakti program at Chaudhary Chhotu Ram College
Muzaffarnagar: Seminar organized in Mission Shakti program at Chaudhary Chhotu Ram College
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। चौधरी छोटू राम कालेज में मिशन शक्ति कार्यक्रम में पंचायत राज के सुदृढ़ीकरण में महिलाओं की भूमिका विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। वक्ताओं ने कहा कि महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ने से गांवों में लोकतंत्र मजबूत हुआ हे।

प्राचार्य डॉ. नरेश मलिक ने कहा कि देश के पूर्ण उत्थान के लिए प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी जरूरी है। पंचायती राज व्यवस्था में महिलाओं को आरक्षण देकर आगे लाया गया। महिलाओं की सक्रियता से पंचायती राज व्यवस्था सुदृढ़ हुई है। गांव की आम जनता में अधिकारों और कर्तव्यों को लेकर जागरूकता बढ़ी है। एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. आईडी शर्मा ने भारतीय संविधान के भाग चार में नीति निर्देशक तत्वों तथा आर्टिकल 40 में ग्राम पंचायतों के गठन के बारे में चर्चा की। भारतीय संविधान के 73वें संशोधन 1993 में महिलाओं को दिए गए विशेष अधिकारों के बारे में सभी प्रतिभागियों को बताया।

महिलाओं के सशक्तिकरण के साथ-साथ उनके परियोजनाओं के बनाने तथा उनके विभिन्न विषयों के संदर्भ में निर्णयों की भूमिका की तरफ सभी का ध्यान आकृष्ट किया। डॉ. वीरेंद्र सिंह ने उपस्थित रहकर सभी प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों तथा कॉलेज के अन्य छात्र-छात्राओं ने विचार गोष्ठी में भाग लिया। आयोजन में शुभा लक्ष्मी, खुशबू बालियान, वंशिका बालियान, तानिया, मुस्कान आदि का सहयोग रहा।