छत्तीसगढ़ में नक्‍सलियों का पोलिंग पार्टी पर हमला, जवान शहीद; मौके पर भारी सुरक्षाबल

Naxalites attack polling party in Chhattisgarh, ITBP soldier martyred; Heavy security forces reached the spot
Naxalites attack polling party in Chhattisgarh, ITBP soldier martyred; Heavy security forces reached the spot
इस खबर को शेयर करें

Chhattisgarh Election 2023 Voting Live: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज यानी 17 नवंबर को मतदान हो रहा है। 7 नवंबर को पहले चरण में 20 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था। बची सभी 70 सीटों पर आज मतदान हो रहा है। इनमें पाटन, अंबिकापुर और सक्ती विधानसभा समेत कई सीटों पर कांटे की टक्‍कर है। मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल समेत कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी है।

मतदान के बाद लौटे रहे सुरक्षाकर्मियों पर हमला, एक जवान घायल
बिंद्रानवागढ़ के अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र बड़े गोबरा के जंगलों में नक्सलियों ने आईडी विस्फोट किया, जिसमें मतदान करवाने के बाद लौट रहा सुरक्षाकर्मियों के दल का एक जवान घायल हो गया। जवान को इलाज के लिए मैनपुर के अस्पताल में लाया गया है।

वोटिंग खत्‍म, लाइन में लगे लोग डाल सकेंगे वोट
अहिवारा विधानसभा क्षेत्र के भिलाई चरोदा नगर निगम अंतर्गत डबरा पारा वार्ड में शाम 5 बजे मतदान का समय समाप्‍त हो गया, लेकिन अभी भी लोग कतार में लगे हैं। ऐसे में जो लोग लाइन में लगे हैं, वो समय खत्म होने के बाद भी मतदान कर सकेंगे। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 70 सीटों पर जारी मतदान के बीच कसडोल विधानसभा क्षेत्र से एक दुखद खबर आई है। यहां मतदान क्रमांक 76 मल्दा में वोट देने के लिए लाइन में खड़ी महिला की हार्ट अटैक से मौत हो गई। मृतिका का नाम सहोदरा है, जिसकी 58 वर्ष उम्र है। रिटर्निंग अधिकारी भूपेंद्र अग्रवाल ने इसकी पुष्टि की है।

छत्तीसगढ़: 3 बजे तक 55.31% मतदान
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान जारी है। दोपहर तीन बजे तक 55.31 फीसदी मतदान हुआ है।

राज्‍यपाल ने पत्‍नी संग किया मतदान
राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन और उनकी पत्‍नी सुप्रभा हरिचंदन ने आज सिहावा भवन सिविल लाईन्स स्थित आदर्श मतदान केंद्र पहुंच कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्यपाल हरिचंदन ने प्रदेश के सभी मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों का कर्तव्य है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें। मतदान के बाद राज्यपाल ने सेल्फी जोन में फोटो भी खिंचाई।

बिलासपुर के मतदाताओं में उत्साह, कतारों में लगकर डाल रहे वोट
बिलासपुर के कई मतदान केंद्रों पर भारी भीड़। बालमुकुंद स्कूल मतदान केंद्र पर सुबह वोटिंग की शुरुआत से लेकर अब तक लोग कतारों में लगकर वोट डाल रहे हैं। यहां मतदाताओं में खासा उत्साह नजर आ रहा है।

पारंपरिक औजार लेकर मतदान करने पहुंचे मतदाता
सिहावा विधानसभा क्षेत्र में बिलभदर बने मतदान केंद्र को विशेष पिछड़ी जनजाति कमार वर्ग हेतु खास ट्राइबल मतदान केंद्र बनाया गया है। मतदान केंद्र में चुनई तिहार के आधार पर तैयार करते हुए कमार जनजाति हेतु झोपड़ी नुमा सेल्फी जोन बनाया गया है। कमार जनजाति के लोग पारंपरिक औजार जैसे तीर-धनुष, पारंपरिक अनाज रखने हेतु टुकनी और सूपा लेकर मतदान करने पहुचे। दिव्यांग मतदाताओं के लिए ट्रायसाईकल की व्यवस्था की गई है। साथ ही शत प्रतिशत मतदान करने जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास एवं सहयोग किया जा रहा है।

परिवार संग वोट डालने पहुंचे सीएम, बोले- रिश्‍ते में उनका बाप लगता हूं
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने परिवार संग पाटन विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत शासकीय प्राथमिक शाला कुरूदडीह में मतदान करने पहुंचे। इस दौरान वह और उनके परिवार के सदस्‍य अन्‍य मतदाताओं के संग लाइन लगे हैं। मीडिया से बात करते हुए भूपेश बघेल ने राज्‍य में दोबारा कांग्रेस की सरकार बनाने का दावा किया। बघेल ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की दोबारा सरकार बन रही है। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि पहले से और बेहतर सीट हासिल करेंगे। पाटन को लेकर उन्होंने फिर दोहराया कि रिश्ते में मैं विजय बघेल का बाप लगता हूं, ऐसे में चुनाव परिणाम क्या होगा आप स्वयं ही अंदाजा लगा लीजिए।

डिप्टी सीएम बोले- ‘बघेल कैप्‍टन, लेकिन मैच ऑफ द मैन तो …’
छत्तीसगढ़ के उप मुख्‍यमंत्री टीएस सिंह से जब मीडिया ने सीएम की रेस को लेकर सवाल किया तो उन्‍होंने इशारों-इशारों में अपने इरादे जाहिर कर दिए। सिंहदेव ने अपने जवाब में क्रिकेट टीम के कैप्‍टन रोहित शर्मा और गेंदबाज मोहम्‍मत शमी का जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि हमार कैप्‍टन भूपेश बघेल हैं, लेकिन मैन ऑफ द मैच तो मोहम्‍मद शमी हैं।