नीतीश कुमार ने CM हेमंत सोरेन से की मुलाकात, कहा- एकजुट होकर लड़ेगा विपक्ष, पूरा देश देखेगा परिणाम

Nitish Kumar met CM Hemant Soren, said- Opposition will fight unitedly, the whole country will see the result
Nitish Kumar met CM Hemant Soren, said- Opposition will fight unitedly, the whole country will see the result
इस खबर को शेयर करें

रांची: राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी दलों को एकजुट करने के मिशन में जुटे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को झारखंड में झामुमो को अपने साथ लाने में कामयाबी मिली है। बुधवार को जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह के साथ रांची आए नीतीश कुमार को मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हाथोंहाथ लिया।

लगभग एक घंटे तक बंद कमरे में दोनों नेताओं के बीच हुई मंत्रणा में तय हुआ कि भाजपा विरोधी दल एक मंच पर एकजुट होंगे। हेमंत सोरेन ने इसकी पुष्टि भी की है। बैठक के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए हेमंत सोरेन ने नीतीश कुमार की प्रशंसा के पुल बांधे और उन्हें अपना अभिभावक करार दिया। हेमंत सोरेन कहा कि हम नई पीढ़ी के नेता हैं। हमें इनसे बहुत कुछ जानना और सीखना है। राज्य की क्षेत्रीय अस्मिता बनी रहे और देश की एकता बरकरार रहे। हम नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में काम करेंगे।

हेमंत सोरेन ने कहा कि वर्तमान राजनीतिक परिस्थिति में दो लोग बैठकर बात करें तो कई सवाल उठते हैं। देश की लोकतांत्रिक पहचान को बनाए रखने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा चल रही है। अभी हमलोग केंद्र सरकार के विपक्ष की राजनीति की भूमिका में हैं। आगे कैसे इन विचारों को स्थापित करें, इस विषय पर देशभर में चर्चा चल रही है।

यह चर्चा अब रांची तक पहुंची है। इसपर नीतीश कुमार और जदयू के साथियों से संक्षिप्त बातचीत हुई है। जल्द ही दूसरी बैठक होगी। सबको एक साथ लेकर बात करते हुए आगे बढ़ना है। सब लोगों का विचार है कि समान विचार बनाकर आगे चलें। गठबंधन के नेतृत्व को लेकर कहा कि कहां क्या बात हो रहा है, आपको (मीडिया) सब पता है।

विपक्ष एकजुट, परिणाम पूरा देश देखेगा- नीतीश कुमार
विपक्षी एकता के मिशन में जुटे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस दौरान कहा कि पूरा विपक्ष एकजुट होकर चलेगा और लोकसभा चुनाव में पूरा देश इसका परिणाम देखेगा। झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात के बाद वे पूरे आत्मविश्वास में दिखे। उन्होंने मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन और राजद प्रमुख लालू प्रसाद के साथ अपने पुराने रिश्ते को याद किया। इस दौरान बातचीत में मीडिया को लेकर उनकी थोड़ी नाराजगी भी दिखी। नीतीश कुमार ने कहा कि पूरे देश का विपक्ष एकजुट होकर चलेगा। हमारे इतिहास को बदलने की कोशिश हो रही है। मीडिया को लेकर उन्होंने तंज कसा कि आपको बताएंगे तो सबकुछ दबा दिया जाता है।

किसी दल का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा कि कब्जा कर सबकुछ एकतरफा किया जा रहा है। पहले आपलोगों (मीडिया) को आजादी थी, अब सिर्फ एक के पक्ष में बातचीत होती है। समाज में झगड़ा और हिन्दू-मुस्लिम नहीं चलेगा। सबको एकजुट होकर चलना है। विकास नहीं हो रहा है, सिर्फ चर्चा हो रही है। मीडिया हमलोगों की आवाज को सही से नहीं छपता है। बिहार का झारखंड के साथ पुराना रिश्ता बताते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि हम अलग हो गए हैं लेकिन हमारा रिश्ता पुराना है। कोरोना के बाद आना-जाना कम हुआ है लेकिन इसे आगे बढ़ाएंगे।

शिबू सोरेन तारीफों के पुल बांधते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि पहली बार उन्होंने ही थोड़े दिन के लिए बिहार का सीएम मुझे बनाया था। हमलोग मिल-जुलकर देश हित में काम करेंगे। तेजस्वी के पिता (लालू प्रसाद) से भी हमारा पुराना रिश्ता है। हमलोग साथ लड़े हैं। हमलोग एकजुट होकर लड़ेंगे। गठबंधन के नेतृत्व संबंधी सवाल पर उन्होंने कहा कि मिलकर काम करेंगे और परिणाम पूरा देश देखेगा।