पीएम-सीएम की नगरी नहीं यूपी के इस जिले की 200 करोड़ से बदलेगी सूरत

Not the city of PM-CM, the face of this district of UP will change with 200 crores
Not the city of PM-CM, the face of this district of UP will change with 200 crores
इस खबर को शेयर करें

बांदा। यूपी में सीएम योगी की नगरी गोरखपुर और पीएम मोदी की काशी के विकास के लिए पहले से ही खजाना खुला हुआ है। लेकिन इन दोनों के साथ ही एक और नगरी के लिए खजाना खोला गया है। यह नगरी है बांदा। बांदा में 200 करोड़ रुपये से औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग योजना से उद्यमियों को सरकार औद्योगिक इकाई स्थापित करने में सब्सिडी देगी। इसके साथ ही ब्याज में भी छूट मिलेगी।

सरकार अब जिले में सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) से औद्योगिक विकास को बढ़ावा देगी। ऋण लेकर उद्यमी औद्योगिक इकाई स्थापति करेंगे। विभागीय जानकारी के मुताबिक, एमएसएमई से सरकार औद्योगिक इकाइयां लगाने के लिए सब्सिडी देगी। ब्याज में भी लगभग आधी छूट मिलेगी। विभाग का कहना है कि उद्यमी गैर कृषि से संबधित कोई भी इकाई लगा सकते हैं। बुंदेलखंड के रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने यह योजना लागू की है।

माइक्रो में मिलेगी सबसे ज्यादा सब्सिडी

एमएसएमई योजना में सरकार अलग-अलग सब्सिडी देगी। माइक्रो प्लान में 25 प्रतिशत, स्माल में 20 प्रतिशत व मीडियम में 15 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। विभाग का कहना है कि उद्यमी को पहले अपनी इकाई स्थापति करनी होगी। इसके बाद उद्योग विभाग के माध्यम से सब्सिडी दिलाई जाएगी।

बांदा के उपायुक्त उद्योग गुरुदेव के अनुसार जिले में एमएसएमई योजना से दो सौ करोड़ का निवेश किया जाएगा। इसमें उद्यमियों को माइक्रो, स्माल व मीडियम में अलग-अलग सब्सिडी मिलेगी साथ ही ब्याज में आधी छूट भी मिलेगी।