अब कभी मैदान पर नहीं दिखेगा धोनी वाला 7 नंबर, BCCI ने लिया बड़ा फैसला

Now Dhoni's number 7 will never be seen on the field, BCCI took a big decision
Now Dhoni's number 7 will never be seen on the field, BCCI took a big decision
इस खबर को शेयर करें

MS Dhoni Jersey No. 7 Retired: भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को ट्रिब्यूट देते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने उनकी 7 नंबर की जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है. धोनी इसी नंबर की जर्सी पहनकर भारत के लिए तीनों फॉर्मेट क्रिकेट खेले. बता दें कि धोनी भारत को तीन ICC ट्रॉफी जिताने वाले इकलौते कप्तान हैं. उन्होंने ICC ODI वर्ल्ड कप, ICC टी20 वर्ल्ड कप और ICC चैंपियंस ट्रॉफी में भारत को चैंपियन बनाया है.

BCCI ने दी जानकारी

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट मुताबिक BCCI ने नेशनल टीम के खिलाड़ियों, विशेषकर डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों को सूचित कर दिया है कि उनके पास तेंदुलकर और धोनी से जुड़े नंबर की जर्सी चुनने का विकल्प नहीं है. बता दें कि धोनी की तरह ही इस तरह का सम्मान पाने वाले एकमात्र अन्य क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर हैं. BCCI ने 2017 में उनकी सिग्नेचर नंबर 10 जर्सी को भी रिटायर कर दिया था.

किसी खिलाड़ी को नहीं मिल सकती नंबर-7 और 10 जर्सी

बता दें कि जर्सी रिटायर का मतलब है कि कोई अन्य भारतीय खिलाड़ी क्रिकेट खेलते हुए इन दोनों नंबर की जर्सी का इस्तेमाल नहीं कर सकता. रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि BCCI के एक अधिकारी ने बताया, ‘युवा खिलाड़ियों और वर्तमान भारतीय टीम के खिलाड़ियों को एम एस धोनी की नंबर 7 जर्सी नहीं चुनने के लिए कहा गया है. बीसीसीआई ने खेल में उनके योगदान के लिए धोनी की टी-शर्ट को रिटायर करने का फैसला किया है. एक नए खिलाड़ी को नंबर 7 नहीं मिल सकता और नंबर 10 पहले से ही उपलब्ध नंबरों की सूची से बाहर है.’

जर्सी चुनने का यह है नियम

बता दें कि एक नियम के रूप में ICC खिलाड़ियों को 1 और 100 के बीच कोई भी संख्या चुनने की इजाजत देता है, लेकिन भारत में लिमिटेड ऑप्शन हैं. BCCI अधिकारी ने कहा, ‘वर्तमान में, भारतीय टीम के नियमित खिलाड़ियों और दावेदारों के लिए लगभग 60 नंबर हैं. इसलिए भले ही कोई खिलाड़ी लगभग एक साल तक भी टीम से बाहर हो, हम उसका नंबर किसी नए खिलाड़ी को नहीं देते हैं. इसका मतलब है कि हाल ही में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी के पास चुनने के लिए लगभग 30 नंबर होते हैं.’

युवा जयसवाल को नहीं मिला मनचाहा जर्सी नंबर

बता दें कि इस साल की शुरुआत में जब 21 साल सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल भारत के लिए डेब्यू कर रहे थे, तो वह 19वें नंबर की जर्सी लेने के इच्छुक थे, जो कि आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते समय वह पहनते हैं. हालांकि, चूंकि यह नंबर क्रिकेटर से कमेंटेटर बने दिनेश कार्तिक को दिया गया था, जो अब भारत के लिए नहीं खेल रहे, लेकिन फिर भी एक एक्टिव प्लेयर हैं. इसलिए जयसवाल को 64 नंबर की जर्सी में देखा गया.