अभी अभी: हरियाणा में बड़े खतरे की दस्‍तक, एक और खतरनाक वायरस की एंट्री

Now now: Big danger knock in Haryana, entry of another dangerous virus
Now now: Big danger knock in Haryana, entry of another dangerous virus
इस खबर को शेयर करें

पानीपत/यमुनानगर। हरियाणा एक के बाद एक संक्रमण के संकट से जूझ रहा है। कोरोना के साथ-साथ के डेंगू, मलेरिया, लंपी वायरस और अब एक नए संक्रमण ने दस्‍तक दे दी है। यमुनानगर में दो केस पाजिटिव आई है। इसमें एक महिला के साथ-साथ तीन साल की बच्‍ची की भी रिपोर्ट पाजिटिव आई है। पीजीआई चंडीगढ़ में दोनों का इलाज चल रहा है।

परिवार की भी हो रही जांच
हरियाणा में स्‍वाइन फ्लू ने भी दस्तक दे दी है। यमुनानगर के दो मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। जगाधरी से तीन वर्षीय बच्ची व 43 वर्षीय महिला का इलाज पीजीआइ में चल रहा है। रिपोर्ट मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने उनके परिवार के लोगों की भी जांच कराई, लेकिन किसी में कोई लक्षण नहीं दिखे। महिला व बच्ची दोनों अलग-अलग जगह से हैं।

इस मौसम में केस आने चिंताजनक
आमतौर पर स्वाइन फीवर सर्दी के मौसम में अधिक फैलने का खतरा रहता है, लेकिन अब गर्मियों में भी इसके मरीज मिल रहे हैं। अभी पिछले दिनों राजस्थान में भी स्वाइन फीवर के मरीज मिले थे। जिस पर विभाग ने एडवाइजरी जारी की थी। दिसंबर व जनवरी माह में सबसे अधिक आशंका रहती है। वर्ष 2019 में भी जिले में जनवरी माह में 13 मरीज इस बीमारी के मिले थे। चिकित्सकों के मुताबिक, यह इंफ्लूएंजा वायरस है, जो एक मरीज से दूसरे मरीज में फैलता है। ऐसे में इसको लेकर अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है।

बुखार के साथ बहती नाक।
खांसी और गले में खराश।
सांस लेने में दिक्कत।
जोड़ों व सिर में दर्द।
थकावट व सर्दी लगना।
थूक के साथ खून आना।
ये है बचाव के तरीके

हाथ मिलाने व गले मिलने से बचें।
खांसते व छींकते समय मुंह व नाक पर रूमाल रखें।
हाथों को साबुन व पानी से बार-बार धोएं।
पानी का अधिक सेवन करें।
101 डिग्री तक बुखार है, तो तुरंत डाक्टर को दिखाएं।
लक्षण शुरू होने पर घर पर रहे, अन्य लोगों से न मिले।
“जिला निगरानी अधिकारी डा. वागीश गुटैन ने बताया कि स्वाइन फीवर को लेकर विभाग अलर्ट है। दो मरीजों में इस बीमारी की पुष्टि हुई है। सभी सीएचसी व पीएचसी पर संदिग्ध मरीजों की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं।”