अब आसमान में उड़ेगी Suzuki, ला रही इलेक्ट्रिक ‘हेलीकॉप्टर’

Now Suzuki will fly in the sky, bringing electric 'helicopter'
Now Suzuki will fly in the sky, bringing electric 'helicopter'
इस खबर को शेयर करें

Suzuki e-Air Copter: अभी तक आप सुजुकी को उसकी कारों के लिए जानते और पहचानते होंगे. वैसे तो यह जापान की कंपनी है लेकिन भारत में मारुति के साथ मिलकर सबसे बड़ी कार कंपनी (मारुति सुजुकी) के तौर पर पैर जमाए हुए है. लेकिन, अब सुजुकी की नजरें आसमान की ओर हैं. वह उड़ने वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर बढ़ रही है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, सुजुकी इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर बनाने की प्लानिंग कर रही है, जो ड्रोन से बड़ा लेकिन पारंपरिक हेलीकॉप्टर से छोटा होगा. इसमें पायलट सहित कम से कम तीन लोगों की सीटिंग कैपेसिटी हो सकती है. दरअसल, कंपनी न्यू मोबिलिटी सॉल्यूशंस में शुरुआती बढ़त हासिल करना चाहती है.

रिपोर्ट के अनुसार, इनिशियली इसे (इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर को) जापान और अमेरिका में लाया जा सकता है, फिर उसके बाद जल्द ही भारत की ओर रुख किया जा सकता है. ये जमीन पर चलने वाली उबर और ओला कारों की तरह ही एयर टैक्सियां ​​हो सकती हैं. इससे जमीन के ट्रैफिक से बचने में मदद मिल सकती है.

रिपोर्ट के अनुसार, सुजुकी मोटर (ऑटोमोबाइल प्रोडक्ट प्लानिंग ग्रुप), ग्लोब ऑटोमोबाइल प्लानिंग डिपार्टमेंट के असिस्टेंट मैनेजर केंटो ओगुरा (Kento Ogura) ने टीओआई को बताया कि कंपनी आर्थिक कारणों (Economic Reasons) से भारत में मैन्युफैक्चर पर भी विचार कर रही है और इसके लिए विमानन नियामक डीजीसीए से बातचीत सहित फिजिबिलिटी पर विचार हो रहा है.

ओगुरा ने कहा, “हम भारत में ग्राहकों और साझेदारों की तलाश के लिए मार्केट रिसर्च कर रहे हैं.” 1.4-टन वजन वाले इस एयर कॉप्टर का टेक-ऑफ वजन पारंपरिक हेलीकॉप्टर से लगभग आधा होगा. यह घर की छत से टेक-ऑफ और लैंडिंग कर पाएगा. उन्होंने कहा, “यह हेलीकॉप्टर से सस्ता होना चाहिए.”