मध्यप्रदेश में अगले 4 घंटे में तूफानी बारिश का ऑरेंज-यलो अलर्ट जारी, जानें आपके शहर का हाल

Orange-yellow alert issued for stormy rain in next 4 hours in Madhya Pradesh, know the condition of your city
Orange-yellow alert issued for stormy rain in next 4 hours in Madhya Pradesh, know the condition of your city
इस खबर को शेयर करें

इंदौर: मध्यप्रदेश में मौसम विभाग ने अगले 4 घंटों में आंधी-तूफान के साथ धुंआधार बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने कई जिलों में तूफानी बारिश का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जानकारी के मुताबिक अभी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस, साइक्लोन और ट्रंफ लाइन की वजह से एमपी में पिछले 6 दिन से कई जिलों में बारिश हो रही है।

शुक्रवार को पुरे उज्जैन संभाग में बारिश हुई। मंदसौर, छिंदवाड़ा, रतलाम, धार, झाबुआ, अगर-मालवा, राजगढ़ में बादल जमकर बरसे। तो इंदौर में भी बारिश का दौर चला। तो इंदौर में भी लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल गई। यहां करीब 11.30 बजे बरस पड़े। बिन मौसम बरसात ने लोगों को भी हैरत में डाल दिया। शाम को भी शहर के कई क्षेत्रों में बूंदाबांदी हुई। शहर में 0.1 एमएम बारिश दर्ज हुई है।

बादलों के कारण दिन का तापमान 34.1 डिग्री पर पहुंच गया। रात का तापमान 25.1 डिग्री दर्ज किया गया। एक दिन पहले दिन का तापमान 39.2 डिग्री व रात का तापमान 24.2 डिग्री था। 24 घंटे में दिन के तापमान में 5.1 डिग्री की कमी दर्ज हुई। रात के तापमान में 0.9 डिग्री की बढ़त रही। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को भी बूंदाबांदी व तेज हवा आंधी चलने की संभावना है।

28 को कमजोर होगा सिस्टम
भारत मौसम विज्ञान केंद्र की वैज्ञानिक डॉ. दिव्या सुरेंद्रन ने बताया, शुक्रवार को कई जिलों में बारिश दर्ज हुई। उज्जैन जिले में 7.3 एमएम बारिश हुई है। फिलहाल एक पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान के ऊपर सक्रिय है। इसके कारण एक ट्रफ मराठवाड़ा से तमिलनाडु की तरफ बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी में प्रति चक्रवातीय संरचना सक्रिय है। इसके कारण हवाओं के साथ अधिक मात्रा में नमी प्रदेश की तरफ आ रही है। अगले दो दिन में प्रदेश के कई जिलों में बारिश व तेज हवा-आंधी की संभावना रहेगी। उज्जैन व इंदौर जिले में इसका प्रभाव रहेगा। 28 अप्रेल के बाद सिस्टम कमजोर होगा, जिसके बाद तापमान में बढ़ोतरी होगी।

पिछले पांच दिनों में इंदौर का तापमान
तारीख, अधिकतम, न्यूनतम
21 अप्रेल, 37.1, 24.5
22 अप्रेल, 34.1, 24.5
23 अप्रेल, 39.2, 21.8
24 अप्रेल, 39.2, 22.2
25 अप्रेल, 39.2, 24.2
26 अप्रेल, 34.2, 25.1

यहां शुरू होने वाली है बारिश
बता दें कि तेज गर्मी और उमस के बीच एक बार फिर मौसम ने करवट बलदली है। मौसम विभाग ने आज, नीमच, मंदसौर, आगर-मालवा, राजगढ़, शाजापुर, श्योपुर, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, विदिशा और सागर में तूफानी बारिश के साथ ही ओले का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं अगले 4 घंटे में भोपाल, शाजापुर, बड़वानी, इंदौर और उज्जैन में तेज बारिश की भविष्यवाणी की है।