5 रुपये वाला Parle-G बिस्किट की पाकिस्तान और अमेरिका में इतनी कीमत

Parle-G biscuit worth Rs 5 costs this much in Pakistan and America
Parle-G biscuit worth Rs 5 costs this much in Pakistan and America
इस खबर को शेयर करें

Parle-G Biscuit Price: भारत में शायद ही कोई घर ऐसा होगा जहां पारले जी का बिस्कुट न पहुंचा हो. आज भी इस बिस्कुट के चाहने वालो की कमी नहीं है. गरीब से लेकर अमीर तक, गांव से लेकर शहर तक… हर वर्ग के लोग इस बिस्कुट को खाते हैं. आज भी ऐसे बहुत से लोग हैं, जिनकी चाय Parle-G बिस्कुट के बिना अधूरी है. बेहद ही सस्ता और स्वादिष्ट यह बिस्कुट पूरे भारत में तो लोकप्रिय है ही, साथ ही यह दुनियाभर के देशों में भी बड़े चाव से खाया जाता है. अमेरिका जैसे देश में भी इस बिस्कुट के दीवाने लोग रहते हैं. ऐसे में मन में यह सवाल आता है कि वहां इस बिस्कुट की कीमत कितनी होगी. आइए जानते हैं…

पारले जी की शुरुआत मुंबई के विले पारले इलाके में एक बंद पड़ी पुरानी फैक्ट्री से हुई. साल 1929 में एक व्यापारी मोहनलाल दयाल ने इस फैक्टरी को खरीदकर कन्फेक्शनरी बनाने का काम शुरू किया. उसके बाद पारले ने पहली बार साल 1938 में पारले-ग्‍लूको (Parle-Gloco) नाम से बिस्कुट का उत्पादन शुरू किया था.

आजादी के बाद बंद करना पड़ा था बिस्कुट
आजादी से पहले पारले-जी (Parle-G) का नाम ग्लूको बिस्कुट था. लेकिन, आजादी के बाद इसका उत्पादन बंद कर दिया गया. इसकी वजह थी देश में छाया अन्न संकट. क्योंकि, इसे बनाने में गेंहू का इस्तेमाल होता था. मसलन कंपनी को इसका उत्पादन बंद करना पड़ा.

कॉम्पिटीशन के चलते दिया Parle-G नाम
जब दोबारा इसका उत्पादन शुरू हुआ, तो मार्केट में कई कंपनियां कॉम्पिटीशन में उतर चुकी थीं. खासकर ब्रिटानिया का ग्लूकोज-डी (Glucose-D) बिस्कुट बाजार में अपने पैर पसार रहा था. तब कंपनी ने ग्लूको बिस्कुट को नया नाम ‘Pagle-G’ देकर इसे फिर से लॉन्च किया.

क्या होता है ‘G’ का मतलब
1980 के बाद पारले ग्लूको बिस्कुट का नाम शॉर्ट कर पारले-जी कर दिया गया. हालांकि, साल 2000 में कंपनी की ओर से ‘G’ का मतलब ‘Genius’ टैग लाइन से बिस्कुट को प्रमोट जरूर किया गया था. लेकिन, असल में Parle-G में दिए ‘G’ का मतलब ‘ग्लूकोज’ से ही था.

अमेरिका और पाकिस्तान में क्या है प्राइस?
भारत में पारले जी के 5 रुपये वाले पैक का वजन 65g होता है. वहीं, रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका में 1 डॉलर में पारले जी के 56.5g के 8 पैक आ जाते हैं. इस हिसाब वहां यह करीब 10 रुपये का मिलता है. इसके अलावा, पड़ोसी देश पाकिस्तान की बात करें तो भारत में 5 रुपये में मिलने वाला पारले जी आर्थिक तंगी खेल रहे पाकिस्तान में इस समय 50 रुपये में बिक रहा है. इसके अलावा, Grocer App वेबसाइट के मुताबिक, पारले जी के 79g वाले पैक की कीमत 20 रुपये है. कहने का मतलब है कि भारत से बाहर यह बिस्कुट महंगा मिलता है.