राजस्थान रोडवेज की बसों में कैशलेस सफर कर सकेंगे यात्री, खुल्ले पैसों का झंझट खत्म

Passengers will be able to travel cashless in Rajasthan Roadways buses, the hassle of loose money is over
Passengers will be able to travel cashless in Rajasthan Roadways buses, the hassle of loose money is over
इस खबर को शेयर करें

धौलपुर. राजस्थान रोडवेज की बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है. डिजिटल पेमेंट के बढ़ते दायरे को देखते हुए रोडवेज प्रबंधन ने रोडवेज बस का यात्रा टिकट खरीदने के लिए यात्रियों को अब QR कोड व डिजीटल प्लेटफार्म उपलब्ध कराया है. इसके जरिए रोडवेज बसों में यात्रा करने वाले यात्रीयों को अब भुगतान करना आसान होगा. यह सुविधा शुरू होने से यात्रियों को टिकट खरीदने के दौरान खुल्ले पैसे रखने की जरूरत नहीं है. वहीं टिकट नहीं देने की शिकायत और राजस्व छीजत पर भी अंकुश लगेगा. डिजिटल भुगतान के पहले चरण में यह सुविधा रोडवेज की सभी बसों में शुरू की गई है. जिसके तहत रोडवेज की सभी बसों में किसी भी डिजिटल प्लेटफार्म व सभी बैंको के QR कोड के जरिए टिकट का भुगतान किया जा सकेगा. रोडवेज के धौलपुर डिपो में ये सुविधा 71 बसों में शुरू की गई है.

रोडवेज के इस नए इनोवेशन का दूसरा चरण मार्च 2023 के अंत तक शुरू होगा. दूसरे चरण में प्रदेश के सभी रोडवेज डिपो की टिकट खिडक़ी पर पीओएस मशीन लगेगी. जिससे टिकट लेने के लिए डिजिटल भुगतान किया जा सकेगा. ताकि डिपो स्तर पर भी खुल्ले पैसे की परेशानी से निजात मिल सकेगी.

3300 बसों में 7 लाख यात्री करते हैं सफर
बता दें कि रोडवेज की ओर से इस योजना की शुरुआत प्रथम चरण में 3300 बसों में की गई है. इसकी शुरुआत हाल ही में रोडवेज के अध्यक्ष आनन्द कुमार व रोडवेज प्रबन्ध निदेशक नथमल डिडेल ने क्यूआर कोड जारी कर की. गौरतलब है कि निगम की 3300 बस में रोजाना करीब 7 लाख से ज्यादा यात्री सफर करते हैं.

रोडवेज के प्रबंधक पुनीत द्विवेदी ने बताया कि यात्रियों को प्रथम चरण में डिजिटल भुगतान की सुविधा दी गई है. इसके लिए यात्री बस के परिचालक के पास उपलब्ध ईटीआईएम मशीन से क्यूआर कोड स्कैन करके भुगतान करेगा. भुगतान के पूरा होते ही मशीन से प्रिंट होकर टिकट मिल जाएगी. जब तक यात्री भुगतान नहीं करेगा, उसे टिकट नहीं मिलेगी.