Periods Problem: समय से पहले ही आ जाता है पीरियड्स तो कहीं ये वजहें तो नहीं?

Periods Problem: If periods come before time, are these the reasons?
Periods Problem: If periods come before time, are these the reasons?
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: महिलाओं का मासिक धर्म उनके स्वास्थ्य के साथ पूरी तरह से जुड़ा होता है। हेल्थ की थोड़ी सी गड़बड़ी पीरियड्स पर निगेटिव असर डालती है। नतीजा कभी जल्दी को कभी पीरियड्स देर से आने लगते हैं। ये दोनों बातें एक तरह की समस्या है। अगर आपके पीरियड्स भी अक्सर हफ्तेभर पहले आ जाते हैं। तो इसके लिए ये कारण जिम्मेदार हो सकते हैं।

क्यों आ जाते हैं जल्दी पीरियड्स
एक्सपर्ट के मुताबिक नॉर्मल तौर पर पीरियड्स का साइकल 28 दिन का होता है। लेकिन अलग-अलग महिलाओं में ये साइकल 21-35 दिनों तक का हो सकता है।

हार्मोनल इंबैलेंस
टाइम से पहले ही पीरियड्स आ जाते हैं तो इसका सबसे ज्यादा आम कारण हार्मोनल इंबैलेंस होता है। हार्मोंस में उतार-चढ़ाव की वजह से पीरियड्स साइकल बिगड़ता है। पीरियड्स के लिए एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन जिम्मेदार होता है। जब इन हार्मोंस में दिक्कत आती है तो समय से पहले ही पीरियड्स आ जाते हैं।

स्ट्रेस
पीरियड्स जल्दी आने का कारण स्ट्रेस भी हो सकता है। बहुत ज्यादा तनाव का लेवल हाइपोथैलेमस को इफेक्ट करता है। जो कि दिमाग का एक हिस्सा है जो हार्मोन को कंट्रोल करता है। हाइपोथैलेमस के प्रभावित होने पर भी हार्मोन फ्लक्चुएट होते हैं और पीरियड्स जल्दी आ जाते हैं।

बर्थ कंट्रोल पिल्स
बर्थ कंट्रोल पिल्स अक्सर हार्मोन्स को प्रभावित करती है। जिससे पीरियड्स का पैटर्न बुरी तरह से प्रभावित होता है और जल्दी पीरियड्स आने लगते हैं।

थायराइड
थायराइड की समस्या होने पर भी हार्मोंस प्रभावित होते हैं और पीरियड्स जल्दी आने शुरू हो जाते हैं।

पीसीओएस
पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम में महिलाओं को पीरियड्स अनियमित होते हैं। कभी ये जल्दी तो कभी देर से आते हैं। जिसकी वजह से उन्हें बेबी प्लान करने में भी दिक्कत आती हैं।

एंडोमेट्रियोसिस
एंडोमेट्रियोसिस एक गंभीर समस्या होती है। जिसमे ओवरी लाइन ओवरी के बाहर बढ़ने लगती है। जिसकी वजह से उनके पीरियड्स दर्दनाक होते हैं और महिलाओं को दर्द से गुजरना पड़ता है।

प्यूबर्टी
महिलाओं में जब हार्मोन बदलते हैं और लड़कियों की उम्र बढ़ती है। तो ऐसे मौके पर भी पीरियड्स कई बार समय से पहले आ जाते हैं।

वजन बढ़ना या घटना
वजन अगर आपका तेजी से बढ़ रहा है या घट रहा है तो इससे हार्मोंस पर असर पड़ता है और समय से पहले पीरियड्स आ सकते हैं।

प्रीमेनोपॉज
मेनोपॉज से पहले स्टेज में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का प्रोडक्शन घटता-बढ़ता है। जिसकी वजह से कई बार पीरियड्स जल्दी आ जाते हैं।