देश में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, केंद्र सरकार ने किया दावा! पड़ोसी देश में बढ़े रेट्स

Petrol and diesel became cheaper in the country, the central government claimed! Rates increased in neighboring countries
Petrol and diesel became cheaper in the country, the central government claimed! Rates increased in neighboring countries
इस खबर को शेयर करें

Petrol-Diesel Price in India: केंद्र सरकार की तरफ से दावा किया जा रहा है कि भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-diesel priec) में गिरावट आई है. इस बारे में सरकार की तरफ से आंकड़ा भी जारी किया गया है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर 2021 से नवंबर 2023 के बीच में भारत में पेट्रोल की कीमतों में 11 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है. इसके अलावा डीजल की कीमतों में 8.94 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है.

सरकार की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, नवंबर 2023 तक पेट्रोल की कीमतों में 11.82 फीसदी की गिरावट आई है. वहीं, अगर पड़ोसी देशों की बात की जाए तो श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत 54.32 फीसदी और पाकिस्तान में 41.24 फीसदी बढ़ गई है.

अमेरिका-यूके में कितना महंगा हुआ पेट्रोल

इसके अलावा अमेरिका, कनाडा और यूके में भी पेट्रोल की कीमत 9.32 फीसदी, 7.3 फीसदी और 11.36 फीसदी से अधिक है.

किस देश में कितना महंगा हुआ डीजल?

पड़ोसी देशों में अगर डीजल की कीमत की बात की जाए तो श्रीलंका में डीजल 110.24 फीसदी महंगा हुआ है और पाकिस्तान में 53.55 फीसदी रेट्स बढ़े हैं. नवंबर 2021-नवंबर 2023 के बीच अमेरिका में डीजल की कीमत 27.59 फीसदी, यूके में 9.92 फीसदी और जर्मनी में 11.36 फीसदी बढ़ गई.

जारी हुआ अधिकारिक बयान

एक आधिकारिक बयान से मिली जानकारी के मुताबिक, कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों की चुनौती का सामना करते हुए मोदी सरकार ने नागरिकों के हित में कदम उठाए हैं. रणनीतिक योजना और नीतिगत पहलों से, सरकार ने उपभोक्ताओं पर कम से कम प्रभाव सुनिश्चित करते हुए ईंधन की कीमतों को स्थिर रखा है.

कितना रहा क्रूड ऑयल का आयात?

आपको बता दें इस साल नवंबर में क्रूड ऑयल का आयात करीब 92.41 डॉलर प्रति बैरल रहा है. वहीं, दिसंबर महीने में यह घटकर 86.58 डॉलर प्रति बैरल रही हैं.