मुज़फ्फरनगर की महिलाओं को PM मोदी ने किया सम्बोधित, दिये 12 करोड़

इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर- मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव ने बताया कि आज वर्चुअल माध्यम से प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीवन मिशन में मुजफ्फरनगर की 1093 समूह की महिलाओ सी आई एफ (सामुदायिक निवेश निधि) 110000/ समूह तथा 71 समूह को आर एफ (रिवालविगं फण्ड) 15000/समूह एक कलस्टर को र्स्टाटअप फण्ड 350000/रू प्रदान किये ।

जनपद मुज़फ्फरनगर की कुल 1165 स्वयं सहायता समूहो की महिलाओं को 1,21,735,000 रू आजीविका कार्य हेतू प्रदान किये गये। प्रधानमंत्री द्वारा देश के अलग-अलग प्रदेशो की समूह की महिलाओ से बात की गयी जो महिलायें समाज और देश के लिये एक मिसाल बनी हुई है। प्रधानमंत्री ने शहद निर्माण मधुमक्खी पालन पर भी जोर दिया।

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री ने समस्त गरीब महिलाओ को बैंको से जोडने , वित्तीय मामलो में मजबूत करने की बात की, बैंको सी0सी0एल0, मुद्रा लोन, स्वयं सहायता समूह सदस्यो को बिना गारन्टी का लोन दिलाया गया। एस0एच0जी0 को सी सी एल की लिमिट 10 लाख से बढाकर 20 लाख रूपये कर दिया गया है। अनाज भंडारण, कोल्ड स्टोरेज कृषि यन्त्र बीज आदि हेतु फण्डो का निर्धारण किया गया है, महिला किसानो को कृषि एवं पशुपालन मे प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार को बढावा दिया जा रहा है। ऑनलाईन सेलिग, महिला सुरक्षा, खेल, टैकनोलजी। इसके अतिरिक्त आजादी के अमृत महोत्सव पर चर्चा की, महिला कुपोषण, कोरोना वैक्सीनेशन महिला एक्सपोजर अन्य ब्लाक, जिला या दूसरे प्रदेशो का भ्रमण तथा सीखने पर जोर दिया।

उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम का लाईव प्रसारण एन0आई0सी0 तथा समस्त विकास खण्डो तथा ग्रामो में स्वयं सहायता समूह की 25000 से ज्यादा महिलाओ ने टी0वी0 और यूट्यूब पर देखा गया। कार्यक्रम में डा0 नेहा शर्मा (डी0सी0एन0आर0एल0एम0) तथा जिला मिशन प्रबंधक एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाओ द्वारा प्रतिभाग किया गया।