जून में अमेरिका जा सकते हैं पीएम मोदी, राष्ट्रपति बाइडेन के सम्मान में देंगे डिनर, पढ़ें पूरी जानकारी

PM Modi can go to America in June, will give dinner in honor of President Biden, read full details
PM Modi can go to America in June, will give dinner in honor of President Biden, read full details
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून में अमेरिका जा सकते हैं। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन उनकी मेजबानी करेंगे और मोदी के सम्मान में डिनर देंगे। न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में विश्व योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद शिकागो में भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे।

मई में ऑस्ट्रेलिया में होने वाली क्वॉड बैठक में भी मिलेंगे मोदी-बाइडन
मोदी और बाइडन इससे पहले मई में ऑस्ट्रेलिया में होने वाली क्वॉड बैठक में मिलेंगे। क्वॉड बैठक में जापान और ऑस्ट्रेलिया के पीएम भी मौजूद रहेंगे। वहीं, 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। उसमें बाइडन भी शामिल होंगे। पीएम मोदी की इस यात्रा को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस दौरान भारत और अमेरिका में कई समझौतों पर दस्तखत होने के आसार हैं। सीमा पर चीन की चालबाजी को देखते हुए यह दौरा अहम रहने वाला है। इस मुलाकात में चीन से निपटने के तरीकों पर चर्चा होने के आसार हैं।

पांच बार हो चुकी है मुलाकात
मोदी इससे पहले पांच बार बाइडन से मिल चुके हैं। पहली मुलाकात सितंबर 2021 में अमेरिका में हुई थी। तब दोनों नेताओं ने वाइट हाउस में 90 मिनट तक बातचीत की थी। इसके बाद मोदी और बाइडन अक्टूबर में इटली में G20 समिट में मिले थे। फिर अगली मुलाकात मई 2022 में क्वॉड समिट में हुई थी। इसके बाद जून 2022 में G7 समिट के दौरान जर्मनी में मिले थे। मोदी और बाइडन की आखिरी मुलाकात पिछले साल नवंबर में इंडोनेशिया के बाली में G20 समिट में हुई थी। अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडन का यह तीसरा स्टेट डिनर होगा। इससे पहले उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के लिए दिसंबर 2022 में डिनर दिया था। साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक यिओल को आने वाली 26 अप्रैल को वह यह न्योता दे चुके हैं।